कुंभ मासिक राशिफल फरवरी 2024: नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है... धन खर्च पर ध्यान दें, स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेगा

कुंभ फरवरी राशिफल 2024: कुंभ राशि के जातकों के लिए फरवरी का महिना मिला-जुला रहने वाला है. स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें. आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. ऑफिस में आपको प्रमोशन भी मिल सकता है.

Aquarius February Horoscope
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:00 PM IST

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार कुंभ राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे. सबसे अच्छी बात यह होगी कि आपका राशि स्वामी ग्रह शनि पूरे महीने आपकी ही राशि में रहेगा, जिसके कारण आपको चाहे कितनी भी चुनौतियों का सामना करना पड़े, आप उनसे बाहर निकल आएंगे. आप अपने जीवन में अनुशासन को महत्व देंगे और अच्छी दिनचर्या के कारण अपने सभी कार्य समय से पूरा करने का प्रयास करेंगे. इससे आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन आएगा. आध्यात्मिक यात्रा के योग हैं. आपके मन में दान और धर्म-कर्म के विचार आएंगे. आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा. आपकी कमाई भी बढ़ेगी और खर्च भी. 

पैसे बढ़ सकते हैं
यह महीना कुंभ राशि के जातकों के करियर के संबंध में मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. दसवें घर का स्वामी मंगल ग्यारहवें घर में शुक्र के साथ रहेगा जो आपके नौवें घर का स्वामी है. ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी जिसके कारण आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है. आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखेंगे जिसका लाभ आपको अपने करियर में मिलेगा. आपके वेतन में भी बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन 5 फरवरी को मंगल आपके बारहवें भाव में आ जाएगा. ऐसे में आपको काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है. विदेश यात्रा के योग बन सकते हैं. वर्ष के पहले भाग में सूर्य और मंगल का प्रभाव तथा बुध और शुक्र का प्रभाव आपके छठे भाव पर होने से आप पर काम का दबाव रहेगा.

व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो शनि की दृष्टि आपके सप्तम भाव पर रहेगी, जिसके कारण व्यापार में प्रगति हो सकती है, लेकिन आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. 13 फरवरी को शुक्र आपके प्रथम भाव में शनि के साथ आएंगे. उस अवधि में आपको अपने व्यवसाय में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. 5 फरवरी को मंगल भी आपकी जन्म कुंडली के बारहवें घर में गोचर करेगा और आपके सातवें घर पर दृष्टि डालेगा. अपने बिजनेस पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें वरना कुछ परेशानियां हो सकती हैं. व्यापार से लाभ के योग बनेंगे.

व्यापार में मुनाफा होगा
आपके जीवन के आर्थिक पहलू पर नजर डालें तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी. दूसरे घर में राहु की उपस्थिति और ग्यारहवें घर में मंगल और शुक्र की उपस्थिति से आपकी वित्तीय स्थिति में वृद्धि हो सकती है. आपकी कमाई बढ़ेगी. बृहस्पति आपकी जन्म कुंडली के तीसरे घर में मौजूद होगा और क्रमशः नौवें और ग्यारहवें घर पर दृष्टि डालेगा जिसके कारण आपको अच्छी कमाई होगी और धन लाभ के योग बनेंगे. बृहस्पति और शनि आपकी जन्म कुंडली के सातवें घर पर दृष्टि डालेंगे और महीने के दूसरे भाग में मंगल भी सातवें घर पर दृष्टि डालेगा, जिसके कारण व्यापार में बड़ी मात्रा में धन का सृजन होगा. हालांकि,आपके खर्चे जारी रहेंगे. महीने के दूसरे भाग में मंगल और शुक्र भी आपके बारहवें भाव में आ जाएंगे और आपकी कमाई में कमी रहेगी लेकिन आपके ख़र्चे बढ़ जाएंगे. तो आपको थोड़ा ज्यादा ध्यान देना होगा. महीने का दूसरा भाग शेयर बाज़ार में निवेश के लिए अधिक अनुकूल रहेगा.

स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेगा
कुंभ राशि के जातकों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. शनि आपकी राशि का स्वामी होकर उसी राशि में विद्यमान रहेगा और आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा. यह आपको अनुशासन की शिक्षा देगा और अपनी अच्छी दिनचर्या के कारण आप उत्कृष्ट स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे. लेकिन आठवें घर में केतु की उपस्थिति आपको गुदा से संबंधित कोई समस्या दे सकती है. इसके अतिरिक्त, महीने की शुरुआत में सूर्य और बुध और उसके बाद मंगल और शुक्र आपकी जन्म कुंडली के बारहवें घर में आकर शारीरिक समस्याओं को जन्म देंगे. आंखों में जलन, आंखों से पानी बहना, दर्द, पैरों में जलन और जोड़ों में दर्द आदि समस्या हो सकती है इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है.

कैसे रहेंगे प्रेम संबंध?
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी. आपके पंचम भाव पर मंगल और शुक्र का संयुक्त प्रभाव आपको बेहद रोमांटिक बना देगा. आपके और आपके प्रिय के बीच प्यार बढ़ेगा. इस दौरान घनिष्ठ संबंध बढ़ेंगे. माह का उत्तरार्ध कुछ कमजोर रहेगा. किसी भी बहस या मौखिक झगड़े से दूर रहें. शनि सातवें घर पर दृष्टि डालेगा और आपके वैवाहिक जीवन की परीक्षा लेगा, लेकिन महीने का पहला भाग अनुकूल रहेगा क्योंकि तब शनि की कृपा बनी रहेगी. लेकिन, महीने के दूसरे भाग में सूर्य शनि के साथ आपकी जन्म कुंडली के पहले घर में मौजूद होंगे और सातवें घर पर दृष्टि डालेंगे और मंगल आपकी कुंडली के बारहवें घर में बैठकर सातवें घर पर दृष्टि डालेंगे. अत: इन आपसी वाद-विवादों तथा मौखिक झगड़ों के फलस्वरूप तनाव बढ़ेगा. आपको धैर्य रखकर अपने रिश्ते को संभालना होगा.

सलाह

  • आपको प्रत्येक शनिवार को 'दशरथकृत शनि स्तोत्र' का पाठ अवश्य करना चाहिए.
  • आपको हर मंगलवार और शनिवार को चमेली के तेल का दीया जलाकर सात बार 'हनुमान चालीसा' का पाठ करना चाहिए.
  • अपने स्वास्थ्य के अनुसार मंगलवार को रक्तदान करें.

 

Read more!

RECOMMENDED