Taurus Monthly Horoscope August 2024: वृषभ राशि वालों को अगस्त महीने में मिलेगी मनचाही सफलता, धन की नहीं होगी कमी, प्रेम संबंध में रखें विश्वास

वृषभ का राशिफल अगस्त 2024: वृषभ राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना अच्छा रहेगा. आपको इस महीने बहुत सारे अच्छे परिणाम मिलेंगे. करियर में उन्नति मिलेगी. नौकरी में आपकी साख मजबूत होगी. इस महीने धन की कमी नहीं होगी.

Taurus Monthly Horoscope
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:33 AM IST
  • कार्यक्षेत्र में अच्छे अनुभव होंगे प्राप्त 
  • नौकरी में बदलाव के मिल सकते हैं संकेत 

वृषभ राशि के जातकों के लिए अगस्त (साल 2024) का महीना काफी फलदाई रहेगा. हर कार्य में सफलता मिलेगी. व्यापार जगत के लोगों के लिए यह महीना अनुकूल रहने वाला है. आपके व्यापार में अच्छी वृद्धि होने के योग बनेंगे. प्रेम संबंधों में कुछ समस्याएं आ सकती हैं लेकिन महीने का उत्तरार्ध अनुकूल रहने की संभावना है.

तब आप अपने प्रियतम से दिल का हाल जानने में सक्षम रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. आपकी एकाग्रता में कमी आएगी लेकिन देवगुरु बृहस्पति की कृपा से और महीने के उत्तरार्ध में बुध और शुक्र के प्रभाव से आपको शिक्षा में अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे. यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो उसके लिए अभी प्रतीक्षा करने का समय है. विदेश में गए हुए लोगों को कुछ समय के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है.

करियर के दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा अगस्त माह
वृषभ राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से अगस्त महीना अनुकूल रहने की संभावना है. दशम भाव में शनि महाराज अपनी ही राशि में वक्री अवस्था में विराजमान रहेंगे जो आपको हद से ज्यादा मेहनत करने वाला इंसान बनाएंगे. आप दिन रात की परवाह किए बिना और अपने आराम की परवाह किए बिना भी जमकर काम करेंगे. आपके वरिष्ठ अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे. आप उनकी कृपा के पात्र बनेंगे. आप इतनी मेहनत करेंगे जितना आपको भी विश्वास नहीं है. 

शुक्र और बुध महीने की शुरुआत से ही आपके सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे और आप सफल होंगे. 16 अगस्त से सूर्य सिंह राशि में आपके चतुर्थ भाव में आकर दशम भाव पर दृष्टि डालेंगे. अति आत्मविश्वास से आपको बचना होगा नहीं तो आपका अपमान हो सकता है अन्यथा यह समय आपको कार्यक्षेत्र में कोई अच्छा पद प्रदान कर सकता है. बुध वक्री अवस्था में 22 अगस्त को तीसरे भाव में लौट जाएंगे. इस दौरान अपने सहकर्मी से कुछ भी बात कहने से पूर्व कई बार सोच लें क्योंकि वो इसका गलत फायदा उठा सकते हैं.  छठे भाव के स्वामी शुक्र चतुर्थ भाव में बैठकर आपको नौकरी में सुख प्रदान करेंगे और आपको उनकी कृपा से अनेक सफलताएं मिलेंगी. इस दौरान नौकरी में बदलाव के संकेत मिल सकते हैं.यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो यह महीना ठीक-ठाक रहने की संभावना है. 

आपके पास पर्याप्त मात्रा में आएगा धन 
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो अगस्त महीने आर्थिक स्थिति अनुकूल रहने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है. तीसरे भाव में सूर्य महाराज सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनेंगे तो 11वें भाव में राहु महाराज भी अच्छी आमदनी प्रदान करेंगे. आपके पास धन पर्याप्त मात्रा में आएगा. वक्री शनि की दृष्टि से द्वादश भाव पर होने से आपके खर्चों पर नियंत्रण होगा. आप अपनी आमदनी को सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे और इससे आपको लाभ होगा. 

आप अपनी सुख-सुविधाओं और घर की साज-सज्जा, घर की आवश्यकताओं पर भी धन खर्च करेंगे. महीने के उत्तरार्ध में भाई-बहनों के ऊपर भी धन खर्च करना पड़ सकता है. मंगल महाराज के 26 अगस्त को दूसरे भाव में जाने से आर्थिक स्थिति और प्रबल होगी. बाहरी व्यापार से और बाहरी संपर्कों से भी धन लाभ के योग बनने लगेंगे. आप इस महीने अच्छा धन प्राप्त कर सकते हैं और उस धन का सदुपयोग करने से वह धन कई गुना बढ़ सकता है. आपके खर्चे इस महीने नियंत्रण में रहेंगे.

सेहत का रखें ध्यान
अगस्त महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वैसे तो अनुकूल रहने की संभावना है. आपके राशि स्वामी शुक्र महाराज भी चतुर्थ भाव में रहेंगे और शनि की दृष्टि उनके ऊपर रहेगी लेकिन बीच-बीच में आपको छोटी मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

सूर्य महाराज भी 16 अगस्त से शुक्र के साथ स्थित होकर कुछ शारीरिक समस्याएं कर सकते हैं क्योंकि ऐसे में आपके राशि स्वामी शुक्र शनि और सूर्य के प्रभाव में आकर तथा मंगल के प्रभाव से पीड़ित हो सकते हैं. फिर 25 अगस्त को शुक्र के कन्या राशि में चले जाने से इन समस्याओं में कुछ हद तक कमी आ जाएगी. इस महीने आपको गले से जुड़ी समस्याएं, आंखों से पानी बहना, आंखों में दर्द होना, नींद से जुड़ी समस्याएं या नेत्र रोग पीड़ा दे सकते हैं. अत्यधिक क्रोध करने से रक्तचाप से जुड़ी समस्याएं और पेट की खराबी मुख्य समस्या बन सकती है इसलिए इन सभी समस्याओं के प्रति सचेत रहें और स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहें.

कैसा रहेगा प्रेम और वैवाहिक जीवन 
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत कुछ कमजोर हो सकती है क्योंकि केतु महाराज की पंचम भाव में उपस्थिति में आप दोनों को एक-दूसरे को समझने में समस्या प्रदान करेगी. आप अच्छे से एक-दूसरे को नहीं समझ पाएंगे और बेवजह के शक पैदा कर लेंगे. इससे रिश्ते में समस्या हो सकती है. किसी भी तरह की गलतफहमी को अपने रिश्ते में बीच में न आने दें क्योंकि इससे आपके रिश्ते की गरिमा बिगड़ सकती है. यदि आप अपने प्रियतम से सच्चा प्यार करते हैं तो आपको उन पर भरोसा रखना चाहिए. यही सच्चे प्यार की परिभाषा भी है. 

देवगुरु बृहस्पति की दृष्टि पंचम और सप्तम भाव पर एक साथ होने के कारण आप अपने प्रियतम को विवाह के लिए प्रस्ताव भी दे सकते हैं और विवाह से संबंधित बात पक्की भी हो सकती है लेकिन अपने रिश्ते में किसी का भी हस्तक्षेप बर्दाश्त न करें. 25 अगस्त से शुक्र महाराज आपके पंचम भाव में प्रवेश करेंगे इससे रिश्ते में प्रेम और रूमानियत भरे पलों की वृद्धि होगी और आप अपने प्रियतम के साथ अच्छा समय बिताएंगे. यदि आप विवाहित जातक हैं तो देव गुरु बृहस्पति और मंगल का एक साथ प्रभाव आपके सप्तम भाव पर पूरे महीने रहने वाला है और शनि महाराज भी पूर्ण दृष्टि डालकर आपके सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे. इससे वैवाहिक जीवन में कुछ उथल-पुथल तो रहेगी लेकिन आपका रिश्ता चलता रहेगा. 
 
घर में सुख-शांति बनी रहेगी
दूसरे भाव के स्वामी बुध महाराज कुंडली के चतुर्थ भाव में शुक्र महाराज के साथ विराजमान रहेंगे जिससे घर में सुख और शांति रहेगी. एक-दूसरे से प्रेम और बंधुत्व की भावना रहेगी. आपस में लोगों के बीच प्रेम बढ़ेगा, घर में नए-नए काम होंगे. कोई नई गाड़ी खरीद सकता है. किसी के लिए संपत्ति खरीदने के योग बन सकते हैं. इसके अतिरिक्त घर के अंदर कोई शुभ कार्य या कोई फंक्शन वगैराह होने की संभावना बनेगी. इससे आपको अपने पारिवारिक जीवन में आनंद का अनुभव होगा.

शनि महाराज की दृष्टि दशम भाव से चतुर्थ भाव पर होगी जिससे बीच-बीच में कुछ चुनौतियां आएंगी और आपके पिताजी का स्वास्थ्य थोड़ा बहुत प्रभावित हो सकता है. आप अपने काम को लेकर ज्यादा व्यस्त रहेंगे. पारिवारिक सुख का आनंद कुछ समय के लिए नहीं उठा पाएंगे फिर भी परिवार की चिंता आपको रहेगी और परिवार के लोग भी आपस में मिलजुल कर रहेंगे. 16 अगस्त को सूर्य महाराज चतुर्थ भाव में आ जाएंगे. इस समय में भी पारिवारिक उन्नति होगी और परिवार की साख बढ़ेगी. समाज में इज्जत मिलेगी. 25 अगस्त को शुक्र पंचम भाव में चले जाएंगे और बुध वक्री अवस्था में 22 अगस्त को तीसरे भाव में चले जाएंगे. भाई-बहनों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है. इससे बचने की कोशिश करें. आपके बड़े भाई और आपके छोटे भाई दोनों ही आपके लिए मजबूत कड़ी के रूप में हैं जो आपको सदैव सहारा देंगे बस उनसे अच्छा व्यवहार बनाए रखें.

हर समस्या का निदान के लिए करें ये उपाय
1. आपको शुक्रवार के दिन अपने गले में शुद्ध स्फटिक की माला धारण करनी चाहिए.
2. शुक्ल पक्ष के दौरान शुक्रवार के ही दिन अच्छी गुणवत्ता वाला ओपल रत्न चांदी की मुद्रिका में जड़वा कर अपने अनामिका अंगुली में धारण करनी चाहिए.
3. आपके लिए गणपति जी को दुर्वांकुर अर्पित करना भी लाभदायक रहेगा.
4. गौ माता और छोटी कन्याओं की सेवा करें और उन्हें कुछ खाने के लिए अवश्य दें. 


 

Read more!

RECOMMENDED