Taurus Monthly Horoscope February 2024: वृषभ राशि वालों को धन की नहीं होगी कमी, सेहत का रखें ध्यान, जानें इस माह प्रेम संबंध कैसा रहेगा 

Vrishabh Rashifal February 2024: वृषभ राशि के जातकों को फरवरी में शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है. मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. नौकरी, व्यापार में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं. धन लाभ का योग भी बन रहा है.

Taurus Monthly Horoscope
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 12:54 AM IST
  • बिना सोचे-समझे निवेश करने से बचें
  • व्यापार में तरक्की के मिल सकते हैं अवसर 

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल का दूसरा महीना फरवरी फलदाई रहेगा. आईटी और मीडिया सेक्टर से जुड़े लोग नए प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं. फरवरी में दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं. संतान की सफलता से मन प्रसन्न रहेगा. आइए जानते हैं वृषभ राशि वालों के लिए बिजनेस, सेहत, प्रेम और परिवार के मामले में कैसा रहेगा जनवरी का महीना?

मेहनत का मिलेगा फल 
वृषभ राशि के जातकों को फरवरी में मेहनत के बल पर सफलता मिलेगी. क्योंकि दशम भाव में अपनी ही राशि के शनि महाराज आपसे बहुत मेहनत कराएंगे. छठे भाव के स्वामी शुक्र महाराज अष्टम भाव में मंगल के साथ विराजमान हैं, जिससे आपके विरोधी आपको परेशान करने की बहुत कोशिश करेंगे. आपको किसी की बातों पर ध्यान दिए बिना अपना काम करते रहना है. 12 फरवरी को शुक्र मकर राशि में आपके नवम भाव में चले जाएंगे और तब आपके लिए अच्छे संयोग बनेंगे. नौकरी में आपकी स्थिति अनुकूल होने लगेगी और आपका काम आप के वरिष्ठ अधिकारियों की दृष्टि में आएगा. 

व्यापार में उन्नति के योग
व्यापार करने वाले जातकों को इस महीने उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. महीने की शुरुआत में सप्तम भाव के स्वामी मंगल अष्टम भाव में रहेंगे जिससे व्यवसायिक साझेदार से भी कुछ समस्याएं हो सकती हैं लेकिन 5 तारीख को मंगल नवम भाव में चले जाएंगे. इससे आपको व्यवसायिक यात्राओं के योग बनेंगे. लंबी-लंबी यात्राएं आपके व्यवसाय में वृद्धि का कारण बन सकती हैं इसलिए इन यात्राओं पर पूरी तैयारी के साथ जाएं. आपके संपर्क अच्छे व्यक्तियों से होंगे और आपकी कर्मठता और आपका अपने कार्य के प्रति लगाव आपको आपके व्यापार में उन्नति देगा. कुछ विशेष प्रबुद्ध व्यक्तियों का सहयोग भी आपको व्यापार में मिल सकता है.

आमदनी में होगी वृद्धि
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो महीने की शुरुआत में ही राहु आपके एकादश भाव में और शनि दशम भाव में रहेंगे. इससे आर्थिक रूप से आप उन्नत बनेंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी. मंगल महाराज का प्रभाव सप्तम भाव में होने के कारण बिना सोचे-समझे निवेश करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा. हालांकि इन्हीं मंगल की वजह से कोई गुप्त संपत्ति आपको प्राप्त हो सकती है. 

पैतृक संपत्ति के किसी विवाद में पड़ने की आशंका को भी निराधार नहीं कहा जा सकता है. आपको उसके लिए प्रयास करना होगा. शनि महाराज की कृपा से आप कोई अचल संपत्ति निर्मित कर सकते हैं या अपने पुराने मकान को और बेहतर तरीके से बनाने का प्रयास कर सकते हैं. नौकरी करने वाले जातकों को नौकरी में अच्छी आमदनी प्राप्त करने का मौका मिलेगा.

स्वास्थ्य को लेकर नहीं बरतें लापरवाही
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला साबित हो सकता है. पंचम भाव में केतु महाराज की उपस्थिति और द्वादश भाव में देव गुरु बृहस्पति का विराजमान होना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं है. इसके अतिरिक्त महीने की शुरुआत में ही मंगल और शुक्र दोनों ही एक साथ आपके अष्टम भाव में विराजमान रहकर आपको शारीरिक पीड़ा दे सकते हैं. 

एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें, अत्यधिक भौतिकवादी या भोग विलास से युक्त विचारों और आचरण से दूर रहें. इससे आपको गुप्त समस्याएं परेशान कर सकती हैं. आपको एड़ियों में दर्द की शिकायत हो सकती है अथवा पेट में खराबी आपको पीड़ित कर सकती है. इन समस्याओं के प्रति सतर्क रहें. आवश्यक होने पर चिकित्सीय उपचार अवश्य लें. सेहत का ध्यान रखें.

प्रेम संबंध का रखें विशेष ख्याल
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत से ही केतु महाराज आपके पंचम भाव में विराजमान रहकर प्रेम संबंधों में दरार डालने का काम कर सकते हैं. ऐसा इसलिए कि आपका आपके प्रियतम से मोह भंग हो सकता है. एक-दूसरे के प्रति शक की भावना पैदा हो सकती है और लग सकता है कि एक दूसरे से कोई बातें छुपाते हैं जिससे आपके बीच अघोषित दूरी हो सकती है और गलतफहमी खड़ी हो सकती है. इसे समय रहते दूर कर लें, नहीं तो आपका रिश्ता खतरे में आ सकता है. 

जीवनसाथी के साथ कहीं जा सकते हैं घूमने 
विवाहित जातकों का वैवाहिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. सप्तम भाव के स्वामी मंगल महाराज अष्टम भाव में शुक्र के साथ युक्त होने के कारण आपके विवाहेतर संबंध में संलिप्त होने की संभावना भी बन सकती है, जिसकी वजह से बाद में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन सब चीजों से बाहर निकलने की कोशिश करें. 5 तारीख को मंगल आपके नवम भाव में आ जाएंगे, तब स्थितियां कुछ हद तक सुधरने लगेंगी और आप एक समय निकाल कर अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं. आपके बीच रोमांस भी बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति जो गलतफहमी है, वह भी दूर हो जाएगी. इसी से आपके रिश्ते को नई ऑक्सीजन मिलेगी और आपका रिश्ता फिर से खिलखिलाने लगेगा.

अपनी जिम्मेदारियों को भरपूर निभाएं
यह महीना पारिवारिक तौर पर अनुकूल रहने की संभावना है. परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अनुकूल रहेगा लेकिन एक बात अवश्य है कि आप अपने काम में अति व्यस्त रहेंगे. आप का वर्कहोलिक होना पारिवारिक जीवन से कुछ समय के लिए आप को दूर कर सकता है. इससे परिवार में आपकी कमी महसूस होगी. आपके पिताजी और माताजी का स्वास्थ्य तो अनुकूल रहेगा. 

भाई-बहनों को कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. उनसे आपके संबंधों पर भी असर पड़ सकता है और आप को उनकी बातों को शांति और धैर्य के साथ सुनना चाहिए और उनकी समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद करनी चाहिए. बड़े भाई-बहनों का रवैया बहुत ज्यादा व्यवहारिक नहीं रहेगा इसलिए उनसे ज्यादा उम्मीद इस महीने न रखें. अपने पक्ष की जिम्मेदारियों को भरपूर निभाने की कोशिश करें. इससे आपको संतुष्टि मिलेगी.

किसी भी समस्या से बचने के लिए करें ये उपाय
1. शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं के चरण छूकर उनका आशीर्वाद लें.
2. दूध और चावल की खीर बनाकर माता को भोग लगाएं और स्वयं प्रसाद स्वरूप खाएं और छोटी कन्याओं को भी बांटें.
3. आपको मंगलवार के दिन लाल अनार का पौधरोपण करना चाहिए.
4. नागकेसर का पौधा लगाना आपके लिए लाभदायक रहेगा.


 

Read more!

RECOMMENDED