Curd Remedy: परीक्षा या इंटरव्यू देने से पहले दही-चीनी जरूर खाई होगी... जानिए इसके वैज्ञानिक फायदे

अगर बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगा रहे हैं तो दही को चांदी के चम्मच या कटोरी में रखें और सोते समय सिर के पास रख दें. इसे 1-1.5 फीट की दूरी पर रखें. इस दही को सुबह नदी या पानी में बहा दें, यह उपाय एक साल तक करें. इससे मन शांत हो जाता है.

curd
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 5:43 PM IST

Benefits of Eating Curd: बचपन में या पढ़ाई खत्म करने के बाद जब कभी आप  एग्जाम या इंटरव्यू  देने जा रहे होते हैं तो मां ने आपको दही-चीनी जरूर खिलाया होगा.  दही खिलाने की परंपरा परिवारिक हो या ना हो.. दही खिलाने के कई पॉजिटिव वजहें हैं जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.  

शीतलता करता है प्रदान

बता दें कि दही-चीनी खाने और खिलाने के अलावा माथे पर दही का टीका लगाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं. दही  नेचुरल लैक्सेटिव यानी खाने को मुलायम  बनाता है.  दही में कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे अहम विटमिंस और मिनरल्स होते हैं, जो एनर्जी देता है.  

आयुर्वेदिक कारण 

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने में दही काफी अहम भूमिका निभाता है. दही चीनी मिलाकर खाने से  ग्लूकोज की कमी भी दूर होती है. दूसरी तरफ दही खाने से दाम्पत्य जीवन में स्थिरता, सुख-समृद्धि में बढोत्तरी होती है. गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों को भगवान शिव को जल और शहद के साथ दही का भोग लगाना चाहिए, इससे काफी हद तक फायदा मिलता है. 

अगर बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगा रहे हैं तो दही को चांदी के चम्मच या कटोरी में रखें और सोते समय सिर के पास रख दें. इसे 1-1.5 फीट की दूरी पर रखें.  इस दही को सुबह नदी या पानी में बहा दें, यह उपाय एक साल तक करें. इससे मन शांत हो जाता है, क्रोध कम हो जाता है और आत्मविश्वास बढ़ता है. 

दही को मिट्टी के बर्तन में रखें और दान करें. इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.  किसी को प्रमोशन भी मिलता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED