बिजनेस

Ratan Tata Vintage Photos: यहां देखें रतन टाटा की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनदेखी तस्वीरें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2024,
  • Updated 12:42 PM IST
1/8

ये रतन टाटा की जमशेदपुर की पहली यात्रा थी. रतन टाटा की कॉलेज की छुट्टियां थीं. रतन टाटा ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, “मेरी पहली जमशेदपुर यात्रा तब हुई जब मैं कॉलेज से छुट्टी पर था. मुझे आर. जी. डा कोस्टा और जे. डी. चोकसी ने टेल्को प्लांट का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया था.”

2/8

जहांगीर रतनजी टाटा (JRD) ने मार्च 1991 में टाटा समूह की बागडोर रतन टाटा को सौंप दी थी. रतन टाटा ने ये तस्वीर JRD टाटा की 116वीं जयंती पर पोस्ट की थी. JRD (जेह) के लिए B1B बॉम्बर और स्पेस शटल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स का दौरा आयोजित किया गया था. रतन टाटा ने लिखा कि इन एक्सक्लूसिव साइट्स का दौरा करना एक सौभाग्य की बात थी, जो बहुत कम लोगों को मिल पाता है. 
 

3/8

रतन टाटा ने ये तस्वीर JRD टाटा को याद करते हुए डाली थी. उन्होंने लिखा था, “यह विश्वास करना मुश्किल है कि JRD टाटा (जेह) को गुजरे हुए 26 साल हो गए हैं. हमने टेल्को शॉप फ्लोर पर बहुत समय बिताया था. मैं आज भी उनकी दी गई सीख को याद रखता हूं. 

4/8

ये तस्वीर रतन टाटा की लॉस एंजेलिस के दिनों की है. वे तब भारत वापस आने की तैयारी कर रहे थे. 

5/8

बता दें, रतन टाटा, का जन्म 1937 में हुआ था. कुछ समय बाद उनके माता-पिता अलग हो गए था. रतन टाटा को उनकी दादी ने पाला था.

6/8

ये तस्वीर जिम्मी नवल के साथ की है. 1945 में ये तस्वीर खींची गई थी.  जिमी नवल टाटा रतन टाटा के छोटे भाई हैं. 
 

7/8

ये तस्वीर JRD की 117वीं जयंती पर पोस्ट की गई थी. रतन टाटा ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “JRD टाटा का सपना था कि टाटा एक कार बनाए. यह तस्वीर पुणे प्लांट में TATA ESTATE के लॉन्च इवेंट की है. उस दिन JRD का एक सपना पूरा हुआ

8/8

 रतन टाटा ने अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की थी. लेकिन 1960 के दशक की शुरुआत में, रतन टाटा की दादी, ने उन्हें परिवार के बिजनेस में शामिल होने के लिए भारत वापस बुला लिया था. (फोटो साभार: रतन टाटा इंस्टाग्राम)