बिजनेस

Business Ideas for Students: पढ़ाई के साथ करना चाहते हैं कमाई? इन बिजनेस आइडियाज को आजमा सकते हैं स्टूडेंट्स

निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली,
  • 23 फरवरी 2023,
  • Updated 3:25 PM IST
1/6

आजकल के बच्चे सिर्फ पढ़ाई, खेल या एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज ही नहीं बल्कि बिजनेस में भी दिलचस्पी रखते हैं. भारत में आज बहुत से बच्चें हैं जो स्कूल-कॉलेज से ही बिजनेस कर रहे हैं. बहुत से ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें आप पढ़ाई करते हुए शुरू कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जिन पर काम करके छात्र अपना छोटा-सा स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और फिर इसे आगे बढ़ा सकते हैं. 

2/6

बेकरी बिजनेस 
एक कहावत है कि खाने-पीने का बिजनेस कभी घाटे में नहीं जाता है. इसलिए अगर आप में कुकिंग स्किल्स हैं तो आप बेकिंग सीखने पर ध्यान दे सकते हैं. बेकिंग सीखकर आपके पास अलग-अलग चीजों का बिजनेस करने का ऑप्शन रहेगा. जैसे आप बिस्किट, ब्रेड, कपकेक, केक या पेस्ट्री आदि का बिजनेस कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात है कि आप इस बिजनेस को छोटे लेवल पर घर की किचन से शुरू कर सकते हैं. और इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए मार्केटिंग कर सकते हैं. 

3/6

पेपरमैशे क्राफ्ट 
पुराने अखबार किसके घर में नहीं होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप अखबारों का इस्तेमाल करके बहुत सुंदर क्राफ्ट बना सकते हैं. आप इसके लिए YouTube की मदद ले सकते हैं या फिर किसी से सीख सकते हैं. जब आपका हाथ क्राफ्ट पर एक बार बैठ जाए तो आप अपने बनाए आर्ट को बेच सकते हैं. बहुत से लोग होम डेकॉर के लिए पेपरमैशे क्राफ्ट को पसंद करते हैं. मार्केटिंग के लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Photo: Pinterest)

4/6

ट्यूशन क्लासेज 
भारत में सबसे पुराना और टिकाऊ बिजनेस है ट्यूशन क्लास. अगर आप पढ़ने और पढ़ाने में अच्छे हैं तो आप अपनी खुद की ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते हैं या होम ट्यूशन भी दे सकते हैं. अगर आप कॉलेज में पढ़ते हैं तो 9वीं क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, बहुत से लोग विषय विशेष के हिसाब से भी क्लासेज शुरू कर सकते हैं. 

5/6

कस्टमाइज्ड गिफ्टिंग बिजनेस 
अगर आप आर्ट और क्राफ्ट में अच्छे हैं तो अपना खुद का कस्टमाइज्ड गिफ्टिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बहुत से लोग कस्टमाइज्ड गिफ्टिंग को पसंद करते हैं जैसे हैंडमेड डायरी, स्क्रैपबुक्स या ग्रीटिंग कार्ड्स, फोटो बॉक्स आदि. अगर आपको यह सब करना अच्छा लगता है और लोग आपको क्रिएटिविटी के लिए जानते हैं तो यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है. (Photo: Pinterest)

6/6

हैंडमेंड ज्वेलरी बिजनेस 
मेटल, पेपर से लेकर क्ले ज्वेलरी तक- आजकल बहुत तरह की ज्वेलरी ट्रेंड में है. इसलिए आप इस बिजनेस को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. सबसे पहले आपको तय करना होगा कि आप कौन-सी ज्वेलरी बनाएंगे. इसके बाद, अपनी स्किल्स पर काम करें और जब आपको लगे कि आपकी ज्वेलरी मार्केट के हिसाब से बन रही हैं तो आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. (Photo: Pinterest)