PM Kisan 12th installment: कब आ सकता है किसानों के खाते में 2 हजार रुपये, जानिए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के पैसे का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. ताजा अपडेट के अनुसार बहुत जल्द ही दिवाली से पहले 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है.

PM Kisan 12th Installment News Updates
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 3:23 PM IST
  • दिवाली से पहले किसानों के खाते में आ सकती है 12वीं किस्त

पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त के पैसे का इंतजार कर रहे किसानों के लिए गुड न्यूज है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मोदी सरकार किसान विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 12वीं किस्त के 2,000 रुपये की राशि  हस्तांतरित कर सकती है.

आधिकारिक तौर पर अभी नहीं हुई है पुष्टि

इससे पहले रिपोर्टों में बताया गया था कि सरकार 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) पर लाभार्थी किसान के खातों में 2000 रुपये जमा कर सकती है. हालांकि ये केवल शुरुआती रिपोर्ट हैं, जबकि सरकार ने 2,000 रुपये के हस्तांतरण के संबंध में आधिकारिक तौर पर कुछ भी पुष्टि नहीं की है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 वीं किस्त जारी की थी. पीएम मोदी ने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की थी.

2019 में शुरू हुई थी योजना

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम-किसान योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी. इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है.

योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है. एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान की किस्त तीन बार जारी की जाती है. पहली किस्त-1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 2 अगस्त से नवंबर तक और तीसरी किस्त 3 दिसंबर से मार्च तक में जारी की जाती है.

बता दें कि किस्त जारी करने से पहले कृषि मंत्रालय ने सभी राज्यों को लाभार्थी किसानों की पात्रता की जांच करने का निर्देश दिया था. 12वीं किस्त के पैसे देरी से आने की ये भी एक मुख्य वजह है.

Read more!

RECOMMENDED