1st August Rules Change: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें क्या होगा महंगा और क्या सस्ता

Rule Changes from 1st August: 1 अगस्त से देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम बदलने जा रहा है. बैंक अब अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स से थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप्स के माध्यम से किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी का एक्स्ट्रा चार्ज वसूलेगा. 

Rule Changes from 1st August
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 8:47 PM IST
  • 1 अगस्त से आईटीआर भरने पर देना पड़ेगा जुर्माना
  • घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद

New Rules: हर महीने की तरह अगस्त में भी कुछ नियम बदलने जा रहे हैं. इस फाइनेंशियल चेंज से कई वस्तुओं के दाम बढ़ेंगे तो कुछ के घटेंगे. इसकी सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि 1 अगस्त 2024 से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं और इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

1. HDFC Bank का क्रेडिट कार्ड
1 अगस्त से देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ( HDFC) क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम बदलने जा रहा है. बैंक अब अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स से थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप्स जैसे PayTM, CRED, MobiKwik, Cheq के माध्यम से किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी का एक्स्ट्रा चार्ज वसूलेगा. इसकी सीमा 3000 रुपए तक है. यूटिलिटी लेन-देन को लेकर भी एक्स्ट्रा चार्ज लगाया जा रहा है. हालांकि, 50,000 रुपए के कम के लेन-देन पर किसी भी तरह का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा, लेकिन इस तरह के पेमेंट की वैल्यू 50,000 रुपए से ज्यादा होना पर 1 फीसदी की दर से चार्ज वसूला जाएगा. 

बैंक की ओर से मैक्सिमम लिमिट को 3000 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन सेट किया गया है. 15000 रुपए से अधिक के फ्यूल ट्रांजैक्शन पर आपको पूरी राशि पर 1 फीसदी सर्विस चार्ज देना होगा. इसकी अधिकतम सीमा 3000 रुपए है. साथ ही EMI प्रोसेसिंग चार्ज पर 299 रुपए चार्ज लगेगा. किसी भी तरह के एजुकेशनल पेमेंट्स का भुगतान थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए किए जाने पर यहां भी 1 फीसदी की दर से शुल्क लगाया जाएगा. हालांकि एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स की आधिकारिक वेबसाइट या POS मशीनों के जरिए किए जाने वाले डायरेक्ट पेमेंट पर इस तरह का कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. 

2. ITR भरने पर लगेगा जुर्माना
इस साल के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की डेडलाइन 31 जुलाई 2024 है. यदि आप इस तारीख तक आईटीआर नहीं भरते हैं तो आपको 1 अगस्त से जुर्माना भरना पड़ सकता है. यदि आपकी सालाना इनकम 5 लाख रुपए से ज्यादा है तो आपको 5000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. सालाना आय 5 लाख रुपए से कम है तो 1000 रुपए तक जुर्माना देना पड़ेगा. 

3. गूगल मैप के शुल्क में होगी कटौती
गूगल मैप (Google Map) 1 अगस्त 2024 से भारत में अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है. नए नियम के मुताबिक गूगल मैप ने अपनी सर्विस का भारत में शुल्क 70 प्रतिशत तक घटा दिया है. इसके अलावा अब Google अपनी मैप सर्विस का पेमेंट डॉलर की जगह भारतीय रुपए (Indian Rupee) में भी लेगा.

4. LPG के दाम में हो सकता है बदलाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव करती हैं. 1 अगस्त 2024 को भी संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं. बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं तो वहीं 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है. जुलाई की पहली तारीख को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में 30 रुपए कम की गई थी. ऐसे में इस बार लोगों को घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है.

5. ATF और CNG-PNG रेट में हो सकता है बदलाव
हर माह की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं. 1 अगस्त 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं. आपको मालूम हो कि इससे पहले अप्रैल में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी.

6. इतने दिन बैंक रहेंगे बंद
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक अगस्त में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. छह दिन बैंक वीकेंड के चलते बैंक बंद रहेंगे. रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे पर्व-त्योहारों के कारण कुल सात दिन बैंक बंद रहेंगे. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षाबंधन और 26 अगस्त को जन्माष्टमी है.

 

 

Read more!

RECOMMENDED