7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! जल्द डीए में हो सकती है इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी 

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को जल्द गुड न्यूज मिल सकती है. उनके डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है.

7th Pay Commission
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 मई 2023,
  • अपडेटेड 3:04 PM IST
  • देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 
  • 4 फीसदी बढ़ सकता है डीए 

सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही गुड न्यूज मिल सकती है. केंद्र सरकार कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों की सैलरी 95,000 रुपये तक बढ़ सकती है. उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई में महंगाई भत्ता (डीए) और फिटमेंट फैक्टर में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, केंद्र सरकार ने जनवरी में भी सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की थी. 

देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

दरअसल, लेबर ब्यूरो के CPI-IW डेटा के हिसाब से ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) की दर निर्धारित की जाती ही. मौजूदा समय में कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी के हिसाब से डीए मिल रहा है. आंकड़ों की मानें, तो देश में 47.58 लाख कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हैं. अगर फिर से डीए में बढ़ोतरी होती है इन सभी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. 

4 फीसदी बढ़ सकता है डीए 

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही महंगाई भत्ते में चार फीसदी का इजाफा किया गया था. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई में इसे फिर से चार फीसदी ही बढ़ाया जा सकता है. जिसके बढ़ जाने से कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. 

हालांकि इसे लेकर केंद्र सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये कदम जल्दी उठाया जा सकता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED