7th Pay Commission: कर्मचारियों को ओडिशा सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

7th pay Commission Update: ओडिशा सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. नवीन पटनायक सरकार का ये फैसला एक जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. इससे पहले कर्नाटक और बिहार की सरकारों ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था.

ओडिशा सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जून 2023,
  • अपडेटेड 8:50 AM IST

ओडिशा सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है. सरकार ने डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अब राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. ये फैसला 1 जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा.

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी-
सरकार के इस ऐलान के मुताबिक राज्य सरकार के 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. अब उसे 38 फीसदी से 42 फीसदी कर दिया गया है. सरकार ने ऐलान किया कि जब कर्मचारियों को जून का वेतन दिया जाएगा तो महंगाई भत्ते में इजाफे और बकाया एरियर के साथ सैलरी दी जाएगी.

केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है भत्ता-
केंद्र सरकार भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. सरकार कर्मचारियों को जुलाई में सौगात दे सकती है. माना जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. डीए में बढ़ोतरी साल में दो बार किया जाता है. पिछली बार मार्च 2023 में डीए में बढ़ोतरी की गई थी, जो एक जनवरी 2023 से लागू हुई थी. महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो गया था.

कई राज्यों ने बढ़ाया महंगाई भत्ता-
इससे पहले कर्नाटक सरकार ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है. सिद्धारमैया सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कर्नाटक में महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 35 फीसदी हो गया है. बढ़ा हुआ वेतन एक जनवरी 2023 से लागू होगा. इसके अलावा बिहार सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी. बिहार की नीतीश सरकार ने भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. बिहार में अब महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो गया है.

कितनी बढ़ेगी सैलरी-
अगर सरकारी कर्मचारी की सैलरी 42 हजार रुपए है और मूल वेतन 25 हजार रुपए है तो उनको 9690 रुपए महंगाई भत्ता मिलेगा. अगर 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो डीए बढ़कर 10710 रुपए हो जाएगा. इसलिए महीने की टेक होम सैलरी में 1020 रुपए की बढ़ोतरी होगी. इसी तरह से पेंशनर्स को भी फायदा होगा. अगर किसी रिटायर्ड कर्मचारी को 30 हजार रुपए महीने पेंशन मिलती है तो उसे 11400 महंगाई भत्ते के तौर पर मिलता है. डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह रकम 12600 रुपए हो जाएगी. इस तरह से हर महीने पेंशन में 800 रुपए की बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED