Aadhaar Update: मुश्किल हुआ आधार कार्ड का दुरुपयोग...गलत इस्तेमाल होने पर फौरन चलेगा पता, जानिए कैसे

आधार कार्ड का दुरुपयोग करने वालों की राह और मुश्किल होती नजर आ रही है. UIDAI ने आधार को और सुरक्षित बनाने के लिए नया सुरक्षा तंत्र पेश किया है, जोकि इसके गलत इस्तेमाल पर रोक लगाएगा.

Aadhar Card
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:59 AM IST

आधार कार्ड का दुरुपयोग करने वालों की राह और मुश्किल होती नजर आ रही है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)ने कहा कि उसने आधार-आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण और स्पूफिंग प्रयासों का तेजी से पता लगाने के लिए एक नया सुरक्षा तंत्र पेश किया है. यूआईडीएआई के अनुसार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग (एआई/एमएल) आधारित सुरक्षा तंत्र कैप्चर किए गए फिंगरप्रिंट की सजीवता की जांच करने के लिए "फिंगर मिन्यूशिया और फिंगर इमेज दोनों के कॉम्बिनेशन का उपयोग करेगा.

कैसे लगेगा पता?
यूआईडीएआई ने यह भी कहा कि नया सुरक्षा तंत्र मजबूत फिंगरप्रिंट-आधारित आधार प्रमाणीकरण के लिए है. यह आधार प्रमाणीकरण लेनदेन को और भी मजबूत और सुरक्षित बनाएगा. यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा, "नया टू-फैक्टर/लेयर ऑथेंटिकेशन फिंगरप्रिंट की वास्तविकता (liveness)को मान्य करने के लिए ऐड-ऑन चेक जोड़ रहा है, ताकि स्पूफिंग प्रयासों की संभावना को और कम किया जा सके."

यूआईडीएआई  के इस नए तंत्र से बैंकिंग और वित्तीय, दूरसंचार और सरकारी क्षेत्रों को फायदा हो सकेगा. इसके अलावा, यह आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली को मजबूत करेगा और बेईमान तत्वों द्वारा दुर्भावनापूर्ण प्रयासों पर अंकुश लगाएगा, जिससे निचले हिस्से को भी लाभ होगा. आधार-आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण के लिए नया सुरक्षा तंत्र अब पूरी तरह कार्यात्मक हो गया है. यूआईडीएआई ने अपने भागीदारों और उपयोगकर्ता एजेंसियों के साथ महीनों की चर्चा और हैंड-होल्डिंग के बाद रोलआउट और माइग्रेशन किया.

ज्यादातर लेनदेन आधार आधारित
यूआईडीएआई ने कहा कि उसका प्रधान कार्यालय और उसके क्षेत्रीय कार्यालय जल्द से जल्द नए सुरक्षित प्रमाणीकरण मोड पर स्विच करने के लिए किसी भी उपयोगकर्ता एजेंसी (जो अभी तक माइग्रेट नहीं हुए हैं) की सुविधा के लिए सभी संस्थाओं के संपर्क में हैं.

आधार-आधारित प्रमाणीकरण लेन-देन को अपनाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है क्योंकि यह कई कल्याणकारी लाभों और सेवाओं का लाभ उठाने में मददगार साबित हुआ है. यूआईडीएआई ने कहा,“दिसंबर 2022 के अंत तक, आधार प्रमाणीकरण लेनदेन की एक संचयी संख्या 88.29 बिलियन को पार कर गई थी और औसतन प्रति दिन 70 मिलियन का लेनदेन हो रहा था. उनमें से अधिकांश फिंगरप्रिंट-आधारित प्रमाणीकरण हैं, जो दैनिक जीवन में इसके उपयोग और उपयोगिता का संकेत देते हैं." 


 

 

Read more!

RECOMMENDED