कोरोना के नए वैरिएंट से अर्थव्यवस्था पर नहीं पड़ेगा असर, लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं: निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट से देश की अर्थव्यवस्था पर असर नहीं पड़ेगा. लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. लोग कोविड गाइडलाइन का पालन करते रहें. उद्योगपतियों, कारोबारियों और छोटे व्यापारियों के मन में कोई संदेह नहीं है.

निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त मंत्री
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 8:52 PM IST
  • एजेंडा आजतक कार्यक्रम में बोलीं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण
  • देश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ती रहेगी
  • उद्योगपतियों, कारोबारियों और छोटे व्यापारियों के मन में कोई संदेह नहीं

एजेंडा आजतक के मंच के केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अर्थव्यवस्था जिस रफ्तार से आगे बढ़ रही है, उसी रफ्तार से आगे बढ़ती रहेगी. उद्योगपतियों, कारोबारियों और छोटे व्यापारियों के मन में कोई संदेह नहीं है. मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने पर पूरा ध्यान दे रही है.

अलर्ट रहें लोग, सरकार का पूरा ध्यान वैक्सीनेशन पर
केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना का नया वैरिएंट चिंता बढ़ाने वाला जरूरी है लेकिन सरकार इस पर नजर बनाए हुए है. लोग किसी भी हाल में लापरवाही नहीं बरतें. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. सरकार का पूरा फोकस अभी इस बात पर है कि जितनी जल्दी हो सके देश में लोगों का वैक्सीनेशन हो जाए. 125 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है. सभी राज्य सरकारों की भी यही प्रायोरिटी है कि तेजी से वैक्सीनेशन हो जाए.

आंकड़ों पर बहस करने में समय बर्बाद नहीं करें
इस सवाल पर कि विपक्ष यह कह रहा है कि कोरोना के पहले अर्थव्यवस्था जिस हाल में थी अभी भी वह स्थिति पहुंची है, केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि आंकड़ों पर बहस करने में समय बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए. देश की इकोनॉमी तेजी से बढ़ रही है. विपक्षी पार्टियां अपने राज्यों पर ध्यान दे कि उनके राज्य की स्थिति कैसे ठीक हो. भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. हमारी सरकार इस बात पर फोकस कर रही है कि तेजी से ग्रोथ होत.

किसानों को नहीं समझा सके, इसलिए वापस ले लिया कानून
कृषि कानून आर्थिक सुधार कार्यक्रम के तहत लाया गया था लेकिन मोदी सरकार पर ने इस पर यू-टर्न ले लिया, इस सवाल पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि लंबी चर्चा के बाद यह कानून लाया गया था. देश के छोटे किसानों को ध्यान में रखकर यह कानून लाया गया था. लेकिन, हम किसानों को समझाने में नाकाम रहे. किसान इसे समझने को तैयार नहीं थे. तब जाकर मोदी सरकार ने यह कानून वापस लेने का फैसला किया. इस सवाल पर कि इससे तो विपक्ष को एक बड़ा मुद्दा मिल गया कि जब कुछ ऐसा हो लगातार विरोध करते रहो, सरकार झुक जाएगी, केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि जनता तो यह देख रही है न कि विपक्ष किन मुद्दों को उठा रहा है. आने वाले वक्त में जनता विपक्ष को जवाब देती रहेगी.

कृषि कानून को यूपी चुनाव से जोड़कर देखना गलत
यूपी चुनाव के चलते केंद्र सरकार ने कृषि कानून वापस लेने का फैसला किया, इस पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि भाजपा यूपी में मजबूत स्थिति में है. यूपी में विपक्ष के पास कोई मुद्दा ही नहीं बचा है. योगी सरकार ने जबरदस्त विकास किया है. पिछली सरकार की तुलना में क्राइम रेट कम हुआ है. किसानों के आंदोलन के दौरान भी यूपी में उपचुनाव हुए, लेकिन भाजपा को जबरदस्त जीत मिली. ऐसे में कृषि कानून वापस लेने की बात को यूपी चुनाव से जोड़कर देखना गलत है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED