CNG-PNG Price: ग्राहकों को राहत! CNG 8 और PNG 5 रुपए सस्ती, इन दो कंपन‍ियों ने सबसे पहले घटाए दाम

CNG-PNG Price Cut: ATGL ने सीएनजी में 8.13 रुपए प्रत‍ि क‍िलोग्राम और पीएनजी में 5.06 रुपए प्रत‍ि एससीएम की कमी की है. MGL ने CNG के रेट में 8 रुपए प्रति किलो और PNG की कीमत में 5 रुपए प्रति यूनिट तक की कटौती करने की घोषणा की है.

सीएनजी-पीएनजी के दाम घटने से उपभोक्ताओं को मिलेगा राहत.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 6:15 PM IST
  • अडानी टोटल गैस लिमिटेड और महानगर गैस लिमिटेड ने घटाए दाम
  • पुराने फॉर्मूले के तहत हर 6 महीने में गैस की कीमत की जाती थी तय 

ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. देश में प्राकृत‍िक गैस की कीमत तय करने की गाइडलाइंस में संशोधन की मंजूरी के बाद कंपनियों की तरफ से CNG-PNG के दाम में कटौती की जानी शुरू हो गई है. अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमत में कमी कर दी है. ATGL की तरफ से सीएनजी में 8.13 रुपए प्रत‍ि क‍िलोग्राम और पीएनजी में 5.06 रुपए प्रत‍ि एससीएम  की कमी की गई है. 

नई कीमतें लागू
नई कीमतें 7 अप्रैल की रात 12 बजे से लागू हो गई हैं. एटीजीएल की तरफ से यह फैसला केंद्रीय कैबिनेट डॉमेस्टिक गैस प्राइसिंग का नया फॉर्मूले लागू होने के एक द‍िन बाद ही आ गया है. सरकार का दावा है क‍ि कीमत में 10 प्रत‍िशत तक की कमी आएगी. ज‍िसका सीधा फायदा ग्राहकों को म‍िलेगा.

गेल इंडिया 
एटीजीएल के साथ ही गेल इंडिया (Gail India) की सहयोगी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी और पीएनजी की कीमत में कटौती करने की घोषणा की. CNG के रेट में 8 रुपए प्रति किलो और PNG की कीमत में 5 रुपए प्रति यूनिट तक की कटौती करने की घोषणा की.

दिल्ली में CNG 73.59 रुपए प्रति किलो
अब दिल्ली में CNG 73.59 रुपए प्रति किलो और PNG 47.59 रुपए प्रति यूनिट पर आ गई है. वहीं, मुंबई में CNG 79 रुपए प्रति किलो और PNG 49 रुपए प्रति यूनिट बिक रही है. PNG के दाम में कटौती होने से 1 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा होगा

हर महीने तय होगी सीएनजी-पीएनजी की कीमत
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया था क‍ि घरेलू गैस की कीमत को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की बजाय इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक क‍िया गया है. इसके बाद घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट की कीमत का 10 प्रत‍िशत होगी. इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमत हर महीने तय होगी. पहले इनकी कीमत को साल में दो बार तय क‍िया जाता था. अब घरेलू नैचुरल गैस की कीमत के लिए इंडियन क्रूड बास्केट की पिछले एक महीने की कीमत को आधार बनाया जाएगा.

नया फॉर्मूल लागू होने के बाद ये मिलेंगे फायदे
1. गैस प्रोड्यूसर को बाजार में उतार-चढ़ाव से नुकसान नहीं होगा. कंज्यूमर को भी फायदा मिलेगा.
2. फर्टिलाइजर और पावर सेक्टर को सस्ती गैस मिल सकेगी.
3. एमिशन रिडक्शन और नेट 'जीरो' के सरकार के टारगेट को हासिल करने में मदद मिलेगी.
4. सरकार का टारगेट 2030 तक देश में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी मौजूदा 6.5% से बढ़ाकर 15% करना है.

 

Read more!

RECOMMENDED