Microsoft को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंची कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी Nvidia, जानें कब हुई शुरुआत और कैसे किया मार्केट पर कब्जा!

बुधवार को Nvidia के शेयर ने मार्केट में नया रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी का शेयर 5.16 प्रतिशत की तेजी के साथ $1,224.40 पर बंद हुआ. एप्पल से पीछे चल रही है Nvidia. GPU की दुनिया का दिग्गज है Nvidia.

Nvidia CEO Jensen Huang
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:26 PM IST
  • Nvidia Corp का मार्केट कैपिटल पहुंचा 3 ट्रिलियन डॉलर
  • Tesla कारों में लगे हैं Nvidia के चिप
  • साल 1993 में Nvidia ने बनाया पहला GPU चिप

कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी 'एनवीडिया (Nvidia) कॉर्प' ने मार्केट में दूसरे नंबर पर अपनी जगह बना ली है. बुधवार को कंपनी के शेयर ने मार्केट में नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस दिन कंपनी का शेयर 5.16 प्रतिशत की तेजी के साथ $1,224.40 पर बंद हुआ. साथ ही कंपनी के मार्केट कैपिटल की वैल्यू 3 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई. कंपनी अब Microsoft को पीछे छोड़ते हुए दूसरे पायदान पर आ पहुंची है. बताते चलें कि एनवीडिया के शेयर की कीमत पिछले 12 महीनों में करीब 200 प्रतिशत ऊपर पहुंच चुकी है.

क्या है Nvidia, कब आया अस्तित्व में?
कई दशकों तक यूनाइटेड स्टेट्स में इंटेल और कई अन्य कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनियों ने अपने कदम जमाए रखे. लेकिन इनके बनाए कंप्यूटर चिप आमतौर पर कंप्यूटर के CPU में इस्तेमाल होते हैं. जबकि 1993 में आई कंपनी एनवीडिया के चिप ग्राफिक्स से जुड़े काम करने के लिए जाने जाते हैं. सबसे पहले इस चिप को कैलिफोर्निया में जेनसेन हुआंग ने बनाया था. ग्राफिक्स की जब बात करते हैं तो GPU (Graphics Processing Unit) की बात होती है. जीपीयू चिप अक्सर उन कंप्यूटर में ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं जो फोटो, वीडियो या गेंमिंग में ज्यादा इस्तेमाल होते हैं.

क्यों है GPU चिप जरूरी?
ग्राफिक्स से जुड़े जो भी काम होते हैं, या जिन कंप्यूटर पर काम होते हैं, कोशिश की जाती है कि उनमें GPU चिप जरूर लगा हो. इसके पीछे की वजह है कि GPU के होने से ग्राफिक्स से जुड़े काम झटपट हो जाते हैं और ज्यादा समय भी नहीं लगता. उदाहरण के तौर पर एडोब फोटोशॉप या किसी गेम को खेलते समय GPU के होने से उससे जुड़े काम बिना किसी परेशानी के होते हैं. आपको गेम खेलते समय गेम में लैग भी देखने को नहीं मिलता है. साथ ही अन्य जगह जहां CPU चिप गणना करने में ज्यादा समय लेते, तो वहीं GPU चिप उन्हीं गणना को काफी कम समय में पूरा कर देते हैं.

क्यों Nvidia है लोगों की पहली पसंद?
ग्राफिक्स की दुनिया में एनवीडिया लोगों की पहली पसंद इसलिए है क्योंकि यह काफी एडवांस है. एनवीडिया ग्राफिक्स चिप की दुनिया में कदम रखने वाली पहली कंपनी थी. जिसके काफी समय बाद अन्य कंपनियों ने इस दुनिया में कदम रखा. इसी का फायदा एनवीडिया ने उठाया और खुद को हमेशा अपग्रेड किया ताकि सबसे आगे बनी रहे. इसके साथ ही एनवीडिया अपनी सप्लाई चैन को भी काफी पहले से ही जमा चुका है. इस कारण मार्केट में एनवीडिया के ग्राफिक्स चिप काफी आसानी से मिल जाते हैं. साथ ही यह काफी भरोसेमंद भी होते है

कंप्यूटर के बाद अब ऑटो सेक्टर में भी घुसा Nvidia!
बता दें कि अब कारों में भी एनवीडिया के ग्राफिक्स चिप लग कर आने लगे हैं. इसका इस्तेमाल इसलिए किया जा रहा है ताकि गाड़ी के सेंसर से मिलने वाले डाटा को यह चिप झट से समझे और फौरन एक्शन ले सके. गाड़ियां अब ऑटो पायलट मोड के साथ आ रही हैं, तो ऐसे में सेंसर से मिलने वाले डाटा को फटाफट समझने और उसके अनुसार एक्शन लेने की जरूरत है. अब क्योंकि एनवीडिया के चिप इस काम को करने में काफी सक्षम हैं, इसलिए एनवीडिया को इस काम के लिए चुना गया है. बता दें कि Tesla की सभी कारों में अब एनवीडिया का हार्डवेयर मौजूद हैं.

कैसे मिली Nvidia को औरों से बढ़त?
साल 2020 की करें तो इस साल तक इंटेल का मार्केट कैपिटल एनवीडिया से ज्यादा था. लेकिन कोरोना के कारण आए पैनडेमिक में लोगों ने AI (Artificial Intelligence) की तरफ कदम बढ़ाए और यही वो मौका था जब एनवीडिया ने मार्केट में अपना कैपिटल बढ़ाया. पैनडमिक के दौरान जब लोगों को घर से काम करना पड़ा, कई लोगों ने इस समय में अपना गेमिंग करियर बनाया. ऐसे में फटाफट गणना करने वाले कंप्यूटर चिप की जरूरत थी. एनवीडिया के चिप पहले से ही इस काम में काफी सक्षम थे, इसलिए इस दौरान एनवीडिया को मार्केट कैपिटल बढ़ाने का मौका मिला.

 

Read more!

RECOMMENDED