Airbnb ने बदले नियम! सिक्योरिटी के नाम पर कहीं भी कैमरे नहीं लगा सकेंगे मालिक...घर किराए पर देने वाले लोगों को रेंटल कंपनी की चेतावनी

Airbnb ने घर के मालिकों को जो Airbnb के जरिए अपना मकान किराए पर उठाते हैं उन्हें कहीं भी सिक्योरिटी कैमरा स्थापित करने के कारण चेतावनी जारी की है. प्लेटफ़ॉर्म ने अब अपने घर के अंदर किसी भी कैमरे के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Airbnb
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 5:22 PM IST

होम/प्रॉपर्टी रेंटल कंपनी Airbnb ने अपनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव करते हुए ‘इनडोर सिक्योरिटी कैमरे‘ पर बैन लगा दिया है. सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी ने कहा कि वह समुदाय की गोपनीयता को प्राथमिकता देते हुए सुरक्षा कैमरों और अन्य उपकरणों पर अपनी नीति को 'सरल' बनाने की कोशिश कर रही है.यह परिवर्तन जो किराएदारों की गोपनीयता को प्राथमिकता देता है,सुरक्षा कैमरों पर एयरबीएनबी की नीति के अपडेट के अनुसार 30 अप्रैल को प्रभावी होगा. Airbnb पर सूचीबद्ध दुनिया भर में स्थित सभी प्रॉपर्टी या घरों को इसका पालन करना होगा और इसमें भारत भी शामिल है.

लोगों ने की थी शिकायत
होम रेंटल प्लेटफॉर्म पर पहले हॉल के रास्ते और लिविंग रूम जैसे कॉमन एरिया में इनडोर सुरक्षा कैमरों की अनुमति थी. लेकिन तब भी बुकिंग से पहले लिस्टिंग पेज पर इसे डिस्प्ले करना होता था. हालांकि बाथरूम और स्लीपिंग एरिया में कोई कैमरा नहीं होता था.अब नियमों में बदलाव के बाद होस्ट कहीं भी कैमरा नहीं लगा सकेंगे. यह फैसला उन शिकायतों के बाद आया है, जिसमें मेहमानों ने अपने कमरों में कैमरा लगे होने की शिकायत की थी.

एयरबीएनबी के कम्यूनिटी पॉलिसी और पार्टनरशिप प्रमुख, जुनिपर डाउंस ने कहा, “हमारा लक्ष्य नए और स्पष्ट नियम बनाना था जो हमारे समुदाय को Airbnb पर क्या अपेक्षा करनी है,इसके बारे में अधिक स्पष्टता प्रदान करें. ये बदलाव हमारे मेहमानों,मेज़बानों और गोपनीयता विशेषज्ञों के परामर्श से किए गए थे और हम यह सुनिश्चित करने में मदद के लिए फीडबैक लेना जारी रखेंगे कि हमारी नीतियां हमारे वैश्विक समुदाय के लिए काम करें.”

क्या कहती है नई पॉलिसी
नई नीति के तहत,मेजबानों को डोरबेल कैमरे और न्वाइस-डेसीबल मॉनिटर का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि,उन्हें गेस्ट द्वारा संपत्ति बुक करने से पहले इन उपकरणों की उपस्थिति और सामान्य स्थान का खुलासा करना होगा.

कैमरों को संपत्ति के इनडोर स्थानों की निगरानी करने से प्रतिबंधित किया जाएगा और उन विशिष्ट क्षेत्रों में अनुमति नहीं दी जाएगी जहां गोपनीयता की अधिक उम्मीद है. इसमें एक बंद आउटडोर शॉवर या सौना जैसी जगहें शामिल हैं

अप्रैल तक का है समय
होस्ट के पास अप्रैल के अंत तक अपनी सूची से इनडोर सुरक्षा कैमरे हटाने का समय है. यदि कोई अतिथि इस समय सीमा के बाद इनडोर कैमरे की उपस्थिति की रिपोर्ट करता है,तो Airbnb दावे की जांच करेगा और परिणामस्वरूप होस्ट की सूची या खाते को हटा सकता है. हालांकि नई नीति छिपे हुए कैमरों की उपस्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकती है,लेकिन यह मेहमानों को मानसिक शांति प्रदान करती है,यह जानते हुए कि नियम का पालन करने वाले होस्ट अब अपने किराये में कहीं भी कैमरे स्थापित नहीं कर सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED