अब बिटिया की पढ़ाई और शादी की चिंता से हो जाइए बेफिक्र, सुकन्या समृद्धि योजना में करिए निवेश, जानें क्या हैं इसके फायदे

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है. जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की किसी भी अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना में करिए निवेश
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 3:48 PM IST
  • 250 रुपए की मामूली राशि के खोला जा सकता है खाता
  • योजना में 9 साल 4 महीने में राशि दोगुनी हो जाएगी

हर मां-बाप अपनी बेटी के भविष्य के लिए चिंतित रहते हैं. सरकारें भी आए दिन लड़कियों के लिए तरह-तरह की स्कीमें लेकर आती है. अगर आप भी अपनी बेटी के लिए एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छा विकल्प है. SSY योजना में पैसा लगाने से आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा, करियर और शादी के बारे में सुनिश्चित होंगे. इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना होगा. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए खाता खुलवाया जा सकता है.

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है. जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया है. ये छोटी बचत योजना में सबसे अच्छी ब्याज दर योजना है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे खोलें?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए उसके जन्म लेने के बाद से उसके 10 साल की उम्र तक कभी भी खोल सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि अब आप 250 रुपए की मामूली धन राशि के साथ भी खाता खोल सकते हैं.  चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना तक जमा कर सकते हैं.
फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी दो बेटियों के लिए खाता खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस खाते से पैसे निकाल सकती हैं. इस योजना में 9 साल 4 महीने में राशि दोगुनी हो जाएगी.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कहां खोला जाएगा?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की किसी भी अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

मैच्योरिटी पर आपको 65 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे
अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये यानी 36000 रुपये सालाना निवेश करते हैं तो आपको 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग पर 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. अगर आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो आप अपनी बेटी के लिए 65 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.

कब तक चलेगा ये अकाउंट?
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद, इसे तब तक जारी रखा जा सकता है जब तक कि आपकी बेटी 21 साल की नहीं होती या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी नहीं हो जाती.
 

 

Read more!

RECOMMENDED