Amber Student Success Story: IIT के दो दोस्तों Saurabh Goel और Madhur Gujar का कमाल! विदेश में घर खोजने में मदद करके खड़ा किया करोड़ों का कारोबार

Saurabh Goel Success Story: हर साल लाखों लोग काम, शिक्षा और कारोबार के लिए अपना देश छोड़कर दूसरे देश में चले जाते हैं. इस दौरान उनको घर खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आईआईटी खड़गपुर से पासआउट दो दोस्त सौरभ गोयल (Saurabh Goel) और मधुर गुर्जर (Madhur Gujar) ने इस समस्या का समाधान निकाला और एम्बर स्टूडेंट(Amber Student) स्टार्टअप की शुरुआत की. आज इस स्टार्टअप का कारोबार कई देशों में फैला है.

Amber Founder Madhur gurjar and Saurabh Goel (Photo/ANI File)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 मई 2024,
  • अपडेटेड 10:45 AM IST

आईआईटी खड़गपुर से पासआउट दो दोस्त जब विदेश में पढ़ाई करने गए तो उनको घर खोजने में काफी दिक्कत आई. उन्होंने किसी तरह से अपने लिए घर ढूंढा. इस दौरान दोनों दोस्तों ने नोटिस किया कि उनके दोस्तों को भी घर ढूंढने में काफी समस्याओं को सामना करना पड़ा. इसके अलावा विदेश में छात्रों को रहने को लेकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. इस समस्या को दूर करने के लिए दोनों दोस्तों ने एक स्टार्टअप शुरू किया. सौरभ गोयल और मधुर गुर्जर के स्टार्टअप एम्बर स्टूडेंट (Amber Student) का करोड़ों का कारोबार है.

IIT खड़गपुर से पढ़ाई-
सौरभ गोयल और मधुर गुर्जर ने आईआईटी खड़गपुर में साथ में पढ़ाई की. दोनों की दोस्ती आईआईटी से ही शुरू हुई. इसके बाद दोनों ने हाउसिंग डॉट कॉम में करियर की शुरुआत की. यहां दोनों ने कारोबार की जटिलता को समझा.

स्टार्टअप की शुरुआत-
साल 2016 में सौरभ और मधुर अमेरिका में पढ़ाई के लिए गए. उस दौरान सौरभ और उनके दोस्तों को अकमोडेशन ढूंढने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उन्होंने घर लेने के प्रोसेस में कई समस्याओं को देखा. इसके बाद स्टार्टअप एम्बर की कल्पना की गई. एम्बर का मकसद छात्र आवास प्रक्रिया को सरल बनाना है.

इस स्टार्टअप का मकसद छात्रों को आवास हासिल करने में आने वाली दिक्कतों को दूर करना है. इसमें दलालों से बातचीत करना, कागजी कार्रवाई की जटिलता जैसी समस्याएं शामिल थी. इन दिक्कतों को एम्बर ने दूर किया और छात्रों को उनके आदर्श रहने की जगहों से जोड़ता है.

एम्बर की शुरुआत एक साधारण वेबसाइट से शुरू हुई. इसपर लोगों को जबरदस्त प्रक्रिया मिली. सिर्फ 24 घंटे के भीतर एक हजार से ज्यादा लोगों ने इसपर रिक्वेस्ट किया.

कई देशों में फैला कारोबार-
हर साल लाखों लोग काम, शिक्षा और कारोबार के लिए अपना देश छोड़कर विदेश जाते हैं. उनको घर खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस समस्या को एम्बर ने काफी हद तक कम कर दिया है. एम्बर का कारोबार दुनिया के कई देशों में फैला है. इसका कारोबार अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और स्पेन में फैला है. स्टूडेंट हाउसिंग कंपनी एम्बर का मुख्यालय पुणे में है. ये स्टार्टअप हर साल दुनियाभर में 80 मिलियन छात्रों के लिए घर खोजने और बुकिंग की समस्या का समाधान करता है. सौरभ गोयल एम्बर स्टूडेंट डॉट कॉम के सीईओ और को-फाउंडर हैं. जबकि मधुर गुर्जर कंपनी के को-फाउंडर के साथ चीफ बिजनेस ऑफिसर हैं.

साल 2022 में कंपनी की ग्रॉस बुकिंग वैल्यू 600 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया था. जबकि इसका ऑपरेशनल रेवन्यू 15 मिलियन डॉलर तक हो गया. अब एम्बर का वैल्यू करीब 10 करोड़ डॉलर होने की उम्मीद है. कंपनी ने साल 2025 तक 2.25 लाख बुकिंग और 2.5 अरब डॉलर के ग्रॉस बुकिंग वैल्यू करने की योजना है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED