Milk Price Hike: दिवाली से पहले महंगाई का एक और झटका, अमूल के साथ मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम..जानिए नई रेट

अमूल डेयरी के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने शनिवार को घोषणा की है कि गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है.

अमूल दूध हुआ महंगा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 7:25 PM IST
  • मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के साथ काऊ मिल्क के रेट भी बढ़ाए
  • चारे की कीमतों में वृद्धि को बताया कारण

देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है. लेकिन उससे पहले ही आम लोगों को महंगाई का झटका लगा है. अमूल डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. अब अगर आप फुल क्रीम दूध खरीदेंगे तो अब आपको 63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे. जोकि पहले 61 रुपये प्रति लीटर था.

भैंस के दूध की कीमतों में भी हुई वृद्धि

दूध के बढ़े दामों की वजह फैट की कीमतों में हुई बढ़ोतरी को बताया गया है. आरएस सोढ़ी ने इंडिया टुडे से कहा, गुजरात के कुछ बाजारों में फैट की कीमतों में वृद्धि के कारण अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है.   हालांकि ये बढ़ोतरी गुजरात में नहीं हुई है.

अगस्त में भी बढ़े थे दाम

अमूल ने अगस्त में दूध की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया था. तब डेयरी ने कहा था कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ गई है.

बता दें कि इससे पहले इस साल मार्च में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. मार्च से लेकर अब तक अमूल दूध की कीमतों में छह रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर चुका है.

दूध उत्पादन में 45% की आई कमी

दूध के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. दूसरी ओर, लंपी वायरस ने राजस्थान, गुजरात, पंजाब जैसे राज्यों में दूध उत्पादन और बेचने में जबरदस्त बाधा पहुंचाई है. इस कारण दूध उत्पादन में लगभग 45% से अधिक की कमी आई है. बता दें कि लंपी वायरस ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के अलावा केंद्र शासित प्रदेशों सहित भारत के 15 राज्यों में कहर बरपाया. और यह बीमारी पहले ही भारत में लगभग 1 लाख मवेशियों को मार चुकी है. इन सबके बीच महंगाई दर में कोई राहत नहीं है. सिंतबर के महीने में खुदरा महंगाई दर 7.41 फीसदी रही थी. वहीं अगस्त में ये 7 फीसदी रही थी.

मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध की कीमत 63 रुपये हुई

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहा है, चारे की कीमतों में वृद्धि समेत कुछ उत्तरी राज्यों में कम बारिश ने स्थिति को खराब कर दिया है. इसलिए हम किसानों को समर्थन देने और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में संशोधन करने के लिए मजबूर हैं. बता दें कि अब मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है और काऊ मिल्क के दूध की कीमत 53 रुपये से बढ़कर 55 रुपये प्रति लीटर हो गई. ये कीमतें 16 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हो जाएगीं. 

Read more!

RECOMMENDED