Aretto Success Story: इस कंपनी ने बनाए अनोखे जूते, आपके बच्चे के पैर के साथ बढ़ेगा जूतों का साइज, बार-बार शूज खरीदने का झंझट खत्म

Aretto Success Story: बचपन में सबसे ज्यादा परेशानी होती है पैर के साइज की, जो हर कुछ महीनों में बढ़ जाता है और हर बार जूते खरीदने पड़ते हैं. लेकिन इसका हल निकाला है पुणे की एक ब्रांड ने.

Aretto Success Story
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 14 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:39 PM IST
  • साल 2022 में शुरू किया ब्रांड
  • तीन आयू समुहों के आधार पर डिजाइन

अक्सर माता-पिता इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके बच्चों के पैर का साइज कुछ महीनों या साल भर में बढ़ जाता है और इसलिए कुछ दिनों में ही उनके लिए नए जूते खरीदने पड़ते हैं. बहुत से बच्चे इस चक्कर में एक नंबर बड़े या अपने बहन-भाइयों के जूते ही पहनते हैं. लेकिन इस समस्या को हल कर रहा है पुणे का एक स्टार्टअप, जो आपको दे रहे हैं ऐसे जूते तो बच्चे के पैर के हिसाब से बढ़ेंगे. 

आपको सुनकर भले ही हौरानी हो लेकिन यह सच है और इस कारनामे को किया है सत्यजीत मित्तल और उनकी बचपन की दोस्त, कृतिका लाल ने. सत्यजीत ने खुद बचपन में इस परेशानी को झेला जिस कारण उनके बचपन में उन्हें अपने साइज के जूते पहनने का मौका बहुत कम मिला. उन्होंने इस समस्या के बारे में कुछ करने का फैसला किया और बच्चों और उनके जूतों पर रिसर्च शुरू की. 

साल 2022 में शुरू किया ब्रांड

satyajit mittal and krutika Lal


सत्यजीत को पता चला कि 0-3 वर्ष की आयु के बच्चे अक्सर एक वर्ष में तीन से चार साइज तक बढ़ते हैं. और तीन में से एक बच्चा ऐसे जूते पहनता है जो उसे ठीक से फिट नहीं होते. और इसका कारण है कि बच्चों के कम बढ़ते हैं, जबकि जूते का आकार बड़ा होता है. 2022 में सत्यजीत और कृतिका ने पुणे स्थित तकनीक-आधारित फुटवियर ब्रांड Aretto लॉन्च किया. 

यह D2C स्टार्टअप बच्चों के लिए पोडियाट्रिस्ट-एप्रुव्ड जूते बनाता है जो 360-डिग्री फ्लेक्सिबल, सांस लेने योग्य, आकार में अनुकूल होते हैं, और "इनसोल, अपर और सोल टेक्नोलॉजी" के उपयोग के कारण तीन साइज कर स्ट्रेच होते हैं. ब्रांड द्वारा लॉन्च किया गया पहला उत्पाद Aretto Leaps है, जो मिड-टॉप स्नीकर्स हैं. 

तीन आयू समुहों के आधार पर डिजाइन 
योर स्टोरी के मुताबिक, यह स्टार्टअप नौ स्टाइल्स, पांच साइज और चार केटेगरी में जूते उपलब्ध करा रहा है. जिनकी कीमत 1,699 रुपये से लेकर 2,899 रुपये तक है. इसमें 0-2 वर्ष, 5-7 वर्ष और 5-9 वर्ष जैसे आयु समूहों के आधार पर अलग-अलग डिज़ाइन हैं. कंपनी ने अब तक 3,000 से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. अब तक, ब्रांड ने 6,000 से अधिक यूनिट्स का निर्माण किया है. 

फाउंडर्स का कहना है कि ब्रांड ऐसे शूज बना रही है जो बच्चे के पैरों के प्राकृतिक विकास के अनुकूल हो सकता है और एक अच्छा फिट प्रदान कर सकता है. इसे बनाने के लिए तीन तकनीकों का संयोजन होता है. SuperGrooves™ जूतों को "बच्चों के पैरों की मिलीमीटर ग्रोथ" के अनुकूल होने में मदद करता है. Aretto Squishy Foam™, एक सॉफ्ट मेमोरी फ़ोम इनसोल, पैरों पर दबाव कम करता है और जूतों को आरामदायक बनाता है. जूते की ऊपरी बॉडी InfiKnit™ से तैयार की गई है, जो एक 3D-बुना हुआ स्ट्रेचेबल, टिकाऊ कपड़ा है जो फ्लोक्सिबल और ब्रीदेब्ल है.  

तीन साइज तक बढ़ सकते हैं जूते
इस ब्रांड के जूते तीन साइज में चेंज हो सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. और बढ़ते पैरों के लिए यह सही फिट होगा. फाउंडर्स का दावा है कि उनके जूते पर्यावरण के अनुकूल हैं. उनकी तीन गुना लंबी लाइफ सायकिल है, और ये कॉगनिटिव डेवलपमेंट में मदद करते हैं. 

सत्यजीत ने योरस्टोरी को बताया कि उनकी इस एकमात्र तकनीक के लिए कंपनी को पेटेंट कार्यालय, भारत सरकार द्वारा यूटिलिटी पेटेंट से सम्मानित किया गया है. उन्होंने ब्रांड को बाजार में लॉन्च से पहले करीब 500 माता-पिता के साथ अपने जूतों का बीटा परीक्षण किया. उन्हें पॉजिटिव रेस्पॉन्स मिला तो उन्होंने आगे काम किया. उनकी ब्रांड पर्यावरण के अनुकूल काम कर रही है. और लोगों से उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है. 

 

Read more!

RECOMMENDED