Bank Holidays June 2024: महाराणा प्रताप की जयंती से लेकर वट सावित्री पूर्णिमा व्रत तक... जून में छुट्टियों की भरमार... कुल इतने दिन बैंक रहेंगे बंद... यहां चेक करें हॉलिडे लिस्ट

Bank Holiday Alert: RBI की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जून 2024 में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. हालांकि इस दौरान बैंकों की सभी ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

Bank Holidays in June 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 मई 2024,
  • अपडेटेड 5:16 PM IST
  • जून 2024 में कुल 12 दिन बैंक रहेंगे बंद
  • बैंकों की सभी ऑनलाइन सेवाएं रहेंगी चालू 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर महीने के शुरू होने से पहले बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जारी करता है. सभी राज्यों की बैंक छुट्टियां स्थानीय मान्यताओं और पर्व-त्योहारों के आधार पर अलग-अलग दिनों को होती हैं. आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जून 2024 में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इन छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव वाले क्षेत्रों में पोलिंग वाले दिन बैंक बंद रहेंगे. 

जून महीने में महाराणा प्रताप की जयंती (9 जून) से लेकर वट सावित्री पूर्णिमा व्रत (21 जून) तक पड़ रहे हैं. जून के महीन में कुल 5 रविवार आएंगे, तो इस दिन बैंक कर्मियों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी. महीने के 2 दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे.ऐसे में यदि आपको जून में बैंक से जुड़े काम हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट यहां जरूर देख लें ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

जून 2024 में कब-कब बैंक रहेंगे बंद
1 जून: इस दिन लोकसभा चुनाव वाली जगहों पर बैंक बंद रहेंगे. 
2 जून: रविवार के चलते देश भर में बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी.
8 जून: महीने के दूसरे शनिवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
9 जून: रविवार की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.
10 जून: श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के मौके पर पंजाब में बैंक बंद रहेंगे.
14 जून: इस दिन पाहिली राजा की वजह से ओडिशा में बैंक बंद रहेंगे.
15 जून: उत्तर-पूर्वी राज्य मिजोरम में YMA दिवस और ओडिशा में राजा संक्रांति के कारण बैंक बंद रहेंगे.
16 जून: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
17 जून: बकरीद के मौके पर कुछ राज्यों को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
21 जून: वट सावित्री पूर्णिमा व्रत के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
22 जून: महीने के चौथे शनिवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
23 जून: रविवार के कारण देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
30 जून: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंक बंद होने की वजह से आपको ब्रांच में जाकर जरूरी काम के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. बैंक की वेबसाइट पर भी जाकर आप अपने ऑनलाइन वर्क को पूरा कर सकते हैं. किसी तरह की समस्या के लिए आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. Net Banking की सुविधा 24X7 चालू रहती है.


 

Read more!

RECOMMENDED