Bank Holidays September 2024: गणेश चतुर्थी से लेकर ईद-ए-मिलाद तक... सितंबर में छुट्टियों की भरमार... कुल इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays in September 2024: सितंबर महीने में  गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. ईद-ए-मिलाद भी इसी माह पड़ रहा है. इसके अलावा कई अन्य पर्व-त्योहार भी पड़ रहे हैं. इसके कारण देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. दूसरे-चौथे शनिवार और रविवार को भी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी. इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. 

Bank Holidays September 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 10:10 AM IST
  • 7 सितंबर को है गणेश चतुर्थी
  • नेट बैकिंग की सुविधा 24X7 रहेगी चालू  

सितंबर के महीने में भी कई पर्व-त्योहार पड़ने वाले हैं. इस माह छुट्टियों की भरमार है. यदि आप सितंबर में पैसे निकालने, लोन लेने या किसी और काम से बैंक जाने का प्लान बनाए हुए हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि किस-किस दिन इस माह में बैंक बंद रहेंगे. 

आरबीआई हर महीने के शुरू में जारी करता है छुट्टियों की लिस्ट 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर महीने के शुरू होने से पहले बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जारी करता है. सभी राज्यों की बैंक छुट्टियां स्थानीय मान्यताओं और पर्व-त्योहारों के आधार पर अलग-अलग दिनों को होती हैं. आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सितंबर 2024 में कुल 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

इन छुट्टियों में साप्ताहिक अवकाश, दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ प्रमुख पर्व-त्योहार भी शामिल हैं. 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के कारण कई जगहों पर बैंकों में अवकाश रहेगा. 23 सितंबर को महाराजा हरि सिंह के जन्मदिन पर जम्मू और श्रीनगर स्थित बैकों में छुट्टियां रहेंगी. हम आपको बता रहे हैं कि RBI Holiday Calendar के हिसाब से सितंबर के महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे. 

सितंबर 2024 में बैंक छुट्टियों की सूची
1. 1 सितंबर दिन रविवार: साप्ताहिक अवकाश, देश में सभी जगह.
2. 4 सितंबर दिन बुधवार: तिरुभव तिथि ऑफ श्रीमंता शंकरदेवा, गुवाहाटी में बैंक बंद.
3. 7 सितंबर दिन शनिवार: गणेश चतुर्थी, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, पणजी और बेलापुर में छुट्टी. 
4. 8 सितंबर दिन रविवार: साप्ताहिक अवकाश, सभी बैंकों में अवकाश.
5. 14 सितंबर दिन शनिवार: दूसरा शनिवार, सभी बैंक रहेंगे बंद. 
6. 15 सितंबर दिन रविवार: साप्ताहिक अवकाश, देश में सभी जगह बैंक में रहेगा अवकाश.
7. 16 सितंबर दिन सोमवार: बारावफात, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चेन्नई, देहरादून, ऐजवाल, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम.
8. 17 सितंबर दिन मंगलवार: मिलाद-उन-नबी, गंगटोक और रायपुर में बैंक बंद रहेंगे.
9. 18 सितंबर दिन बुधवार: पंग-लहबसोल, सिक्किम में बैंक बंद हैं. 
10. 20 सितंबर दिन शुक्रवार: ईद-ए-मिलाद-उल-नबी, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद.
11. 21 सितंबर दिन शनिवार: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, केरल में बैंक बंद रहेंगे.
12. 22 सितंबर दिन रविवार: साप्ताहिक अवकाश, सभी जगह बैंक बंद.
13. 23 सितंबर दिन सोमवार: महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं.
14. 28 सितंबर दिन शनिवार: चौथा शनिवार, इस दिन सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी.
15. 29 सितंबर दिन रविवार: साप्ताहिक अवकाश, देश में सभी जगह बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंक बंद होने की वजह से आपको ब्रांच में जाकर जरूरी काम के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. बैंक की वेबसाइट पर भी जाकर आप अपने ऑनलाइन वर्क को पूरा कर सकते हैं.

कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. Net Banking की सुविधा 24X7 चालू रहती है. किसी तरह की समस्या के लिए आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं. RBI की छुट्टी की सूची https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर जाकर भी देख सकते हैं.  

 

Read more!

RECOMMENDED