मेरिट के आधार पर उत्तराधिकारी चुनेंगे Bernard Arnault, महीने में एक बार लेते हैं बच्चों का ऑडिशन

अरनॉल्ट की बड़ी बेटी, डेल्फीन इस एंपायर के दूसरे बड़े ब्रांड क्रिश्चियन डायर की हेड है. वहीं उनके दूसरे बेटे एंटोनी को होल्डिंग फर्म के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दी गई है. फ्रेडरिक अरनॉल्ट टैग ह्यूअर के CEO हैं.

Bernard Arnault children
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 7:01 PM IST
  • अरनॉल्ट ने लिया पांच बच्चों का ऑडिशन
  • दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं बर्नार्ड

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) जल्द ही अपना कारोबार अपने बच्चों को सैंप सकते हैं. उन्होंने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. अरनॉल्ट इसके लिए अपने 5 बच्चों का ऑडिशन ले रहे हैं. अरनॉल्ट अपने लग्जरी ब्रांड  LVMH का उत्तराधिकारी चुनने के लिए अपने चार बेटों और एक बेटी से महीने में एक बार लंच पर मिलते हैं.

90 मिनट तक चलता है ऑडिशन
ये ऑडिशन मीटिंग करीब 90 मिनट की होती है, जिसमें वे अपने हर बच्चे से कंपनी को चलाने का प्लान मांगते हैं ताकि वे निर्णय ले सकें कि उनका कौन सा बच्चा उनके लक्जरी बिजनेस को चलाने में सक्षम है. लंच का आयोजन LVMH हेडक्वार्टर के प्राइवेट डाइनिंग रूम में किया जाता है.

बच्चों से मांगते हैं कंपनी को आगे ले जाने की स्ट्रैटजी
अरनॉल्ट एलवीएमच के अलग-अलग मैनेजर्स पर अपने बच्चों की राय मांगते हैं. द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, महीने में एक बार होने वाला ये ऑडिशन 74 वर्षीय अरबपति की अपने बच्चों को तैयार करने की दशकों पुरानी योजना का हिस्सा है जो उनके बाद LVMH को संभालेंगे. इस प्रोसेस में, बच्चे अरनॉल्ट को ऑडिशन देते हैं ताकि वह खुद को साबित कर सकें. वे अपने बच्चों से उनके बिजनेस को आगे ले जाने की स्ट्रैटजी पर भी सवाल पूछते हैं. Bernard Arnault अपने उत्तराधिकारी का चुनाव मेरिट के आधार पर करेंगे.

इन पदों पर हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट के बच्चे
अरनॉल्ट की बड़ी बेटी, डेल्फीन इस एंपायर के दूसरे बड़े ब्रांड क्रिश्चियन डायर की हेड है. वहीं उनके दूसरे बेटे एंटोनी को होल्डिंग फर्म के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दी गई है. फ्रेडरिक अरनॉल्ट टैग ह्यूअर के CEO हैं. एलेक्जेंडर अरनॉल्ट टिफनी में एग्जीक्यूटिव हैं, वहीं उनके सबसे छोटे बेटे जीन लुई वुइटन में मार्केटिंग और प्रोडक्ट डेवलपमेंट का काम देखते हैं.

दुनिया के सबसे बड़े फैशन ग्रुप के मालिक हैं
लग्जरी उत्पादों के मामले में लुई विटॉन मोएट हेनेसी (LVMH) सबसे बड़ा नाम है. बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH के फाउंडर, चेयरमैन और सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं. एलवीएमएच के ब्रांडों के पोर्टफोलियो में लुई वुइटन, बुलगारी, टिफ़नी, सेफ़ोरा, टीएजी ह्यूअर और डोम पेरिग्नन शैम्पेन शामिल हैं. LVMH की 60 सहायक कंपनियों के 75 लग्जरी ब्रांड्स हैं. अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 208 अरब डॉलर है.
 

 

Read more!

RECOMMENDED