Bikaji Foods IPO: कंपनी ने लॉन्च किया अपना आईपीओ, हल्दीराम के पोते ने विदेशों तक पहुंचाया बीकानेरी भुजिया का देशी स्वाद

स्नैक्स और मिठाई बनाने वाली कंपनी बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल की 881 करोड़ रुपये की Initial Public Offering (IPO) 3-7 नवंबर, 2022 तक उपलब्ध है. इसका प्राइस बैंड 285-300 रुपये प्रति शेयर है.

Bikaji Foods launched its IPO (Image: Facebook/Bikaji)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:04 PM IST
  • भारत की तीसरी सबसे बड़ी एथनिक स्नैक्स कंपनी है बीकाजी 
  • विदेशों तक पहुंचा बीकानेर का देशी स्वाद 

बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड (Bikaji Foods) का इनिशियली पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आज, 3 नवंबर, 2022 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. और यह तीन दिवसीय निर्गम सोमवार, 7 नवंबर, 2022 को समाप्त होगा. कंपनी 285 रुपये और 300 रुपये प्रति शेयर के बीच मूल्य बैंड तय कर सकती है. कंपनी प्राइस बैंड के अपर एंड पर 881 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है. 

IPO की जानकारी 
बिडिंग की तारीख: 3 नवंबर, 2022 - 7 नवंबर, 2022
कम से कम इंवेस्टमेंट: रु 14,250
लॉट साइज: 50
प्राइस रेंज: 285 रुपये - 300 रुपये
इश्यू साइज: 881.22 करोड़ रुपये
लिस्टिंग की तारीख: 11 नवंबर, 2022

भारत की तीसरी सबसे बड़ी एथनिक स्नैक्स कंपनी है बीकाजी 
स्टॉक ब्रोकर ग्रो के अनुसार, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड भारत की तीसरी सबसे बड़ी एथनिक स्नैक्स कंपनी है. जिसका नाम इंटरनेशनल लेवल पर भी है और यह भारतीय संगठित स्नैक मार्केट में दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती कंपनी है.

बीकाजी फूड्स के उत्पादों में सबसे आम भारतीय स्नैक्स, जैसे बीकानेरी भुजिया से लेकर नमकीन, और पैकेज्ड मिठाई से लेकर पापड़ आदि शामिल हैं. कुछ समय पहले ही कंपनी ने इंटरनेशनल मार्केट के लिए फ्रोज़न स्वीट्स की एक रेंज भी लॉन्च की थी. और इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. 

हल्दीराम के वंशज ने खड़ी की ब्रांड 
आपको बता दें कि बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल के संस्थापक शिव रतन अग्रवाल, दुनियाभर में मशहूर ब्रांड, Haldiram's के संस्थापक गंगाभीषन अग्रवाल के पोते हैं. शिव रतन अग्रवाल साल 1986 में अपनी अलग ब्रांड शुरू करने से पहले तक हल्दीराम्स से ही जुड़े हुए थे लेकिन वह कुछ अलग करना चाहते थे. 

दरअसल, उनका सपना था कि वह बीकानेर में ही अपनी इंडस्ट्री स्थापित करें और यहं रोजगार बढ़े. इसलिए उन्होंने बीकानेर में अपना प्लांट शुरू किया, जहां 2500 से भी ज्यादा लोगों को काम मिला हुआ है. उन्होंने शुरुआत सिर्फ बीकानेरी भुजिया से की थी लेकिन आज बीकाजी 250 से ज्यादा तरह के स्नैक्स बाजार में उपलब्ध करा रहा है. 

विदेशों तक पहुंचा बीकानेर का देशी स्वाद 
बीकाजी ब्रांड को खड़ा करने में सबसे ज्यादा योगदान है बीकानेर के देशी स्वाद यानी बीकानेरी भुजिया का. लगभग 20 साल पहले तक, राजस्थान के बाहर कुछ ही लोग इसके बारे में जानते थे. लेकिन अब यह घर-घर की शान बनी हुई है. 

बीकानेरी भुजिया को 'मोठ' दाल से बनाया जाता है. बीकानेरी भुजिया को जियोग्राफिकल टैग मिल चुका है जिसके बाद इसकी काफी मांग बढ़ी है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, बीकाजी कंपनी भारत के अलावा, अन्य 21 देशों को उत्पाद निर्यात कर रही है. बीकाजी फूड्स बाजार में अपने प्रतियोगियों जैसे हल्दीराम फूड्स इंटरनेशनल, बीकानेरवाला, प्रताप स्नैक्स, बालाजी वेफर्स, आईटीसी, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग्स और डीएफएम फूड्स आदि को अच्छी टक्कर दे रही है. 

 

Read more!

RECOMMENDED