Bill gates Birthday: 13 साल की उम्र में ही Bill Gates ने लिख डाला था सॉफ्टवेयर प्रोग्राम, अपार संपत्ति के हैं मालिक लेकिन जीते हैं सादा जीवन

बिल गेट्स यह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनकी संपत्ति के 95 फीसदी हिस्सा समाजसेवा के लिए दान दिया जाएगा. इतनी अपार संपत्ति के बावजूद गेट्स का कहना है कि उनके बच्चों को केवल 10 मिलियन डॉलर ही विरासत में मिलेंगे.

Bill Gates
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 27 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 9:33 PM IST
  • बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है.
  • गेट्स का जन्म सिएटल में 28 अक्टूबर 1955 को हुआ था.

दुनिया की अमीर शख्सियतों में शुमार बिल गेट्स किसी परिचय का मोहताज नहीं है. बेशुमार संपत्ति होने के बावजूद बेहद सामान्य और सहज जीवन बिताने वाले बिल गेट्स अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा समाजिक सुधार पर खर्च करते हैं. बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को वॉशिंगटन में हुआ था. बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स हैं. गेट्स अपने भाई बहनों में सबसे छोटे हैं. उनके माता-पिता चाहते थे कि गेट्स लॉ में अपना करियर बनाएं. 13 साल की उम्र में उनका दाखिला लेकसाइड प्रेप स्कूल में कराया गया, जहां उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम लिखा. आठवीं क्लास में गेट्स ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रुचि लेनी शुरू की. महज 17 साल की उम्र में बिल ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बेचा था. 

बिल गेट्स ने कैसे बदल दी दुनिया

सक्सेसफुल entrepreneurs की तरह बिल गेट्स भी हार्वड यूनिवर्सिटी के ड्रॉफ आउट स्टूडेंट है. यहां उन्होंने अपने स्कूल दोस्त पॉल एलेन के साथ मिलकर प्रोग्रामिंग की भाषा बेसिक डिवेलप करनी शुरू की. इसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई छोड़कर माइक्रोसॉफ्ट शुरू किया था. जब बिल अपने दोस्त एलन के साथ मिलकर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कर रहे होते थे तो उनके पेरेंट्स को यही लगता था कि वह अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. बिल ने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. पहले तो माइक्रोसॉफ्ट ने दूसरी कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाए. इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्पोरेशन के लिए MS-DOS बनाया. लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत तक माइक्रोसॉफ्ट किंगमेकर बन गई.

1986 में गेट्स अरबपतियों की सूची में शामिल हुए

31 साल की उम्र में बिल गेट्स बिलियेनर बन गए थे. 1986 में उनकी कंपनी शेयर मार्केट में शामिल हुई और बिल अरबपतियों की सूची में आ गए. 1992 में वह अमेरिका के और 1995 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए. बिल गेट्स यह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनकी संपत्ति के 95 फीसदी हिस्सा समाजसेवा के लिए दान दिया जाएगा. इतनी अपार संपत्ति के बावजूद गेट्स का कहना है कि उनके बच्चों को केवल 10 मिलियन डॉलर ही विरासत में मिलेंगे. 

बिल गेट्स 110 अबर डॉलर की संपत्ति के मालिक 

जून 2008 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के कामकाज से खुद को अलग किया ताकि वो वो अपनी पत्नी और बच्चों को वक्त दे सकें. फरवरी 2014 में उन्होंने चेयरमैन की पोस्ट भी छोड़ दी. नौकरी छोड़ने के बाद बिल का पूरा समय परोपकारी कामों में जाता है. वह अपनी पत्नी के साथ मिलकर फाउंडेशन चलाते हैं. बिल के दो बेटियां और एक बेटा है. बेटियों के नाम है फोएबे और जेनिफर. बेटे का नाम है रौरी. आज भी दुनिया की 5 अमीर शख्सियतों में बिल गेट्स का नाम आता है. वह 110 अरब डॉलर के मालिक हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1975 में, पुलिस अधिकारियों ने बिल गेट्स को बिना लाइसेंस के तेज स्पीड में गाड़ी चलाने के आरोप में न्यू मैक्सिको में गिरफ्तार किया गया था. 22 साल बाद, दोबारा बिल गेट्स को बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया था.

 

Read more!

RECOMMENDED