बिल गेट्स की पांच Summer Favorite Books, पढ़ेंगे तो आप भी बन सकते हैं उनकी तरह सफल

अरबपति बिल गेट्स किताबें पढ़ने के शौकीन हैं. वह हर हफ्ते एक किताब जरूर पढ़ते हैं. इस बार उन्होंने लोगों के लिए गर्मीयों में पढ़ने के लिए पांच किताबों की लिस्ट बनाई है.

बिल गेट्स
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जून 2022,
  • अपडेटेड 4:09 PM IST
  • किताबें पढ़ने के शौकीन हैं बिल गेट्स
  • गर्मीयों में पढ़ने के लिए पांच किताबों की लिस्ट की जारी

बिल गेट्स (Bill Gates)हर साल अपनी पंसदीदा किताबों की लिस्ट जारी करते हैं. इस बार भी उन्होंने अपनी पांच Summer Favorite Books के बारे में बताया है. उन्होंने यह किताबें गर्मियों में पढ़ने के लिए लोगों को सलाह दी है. इसमें सबसे पहला नाम है 'द पावर ऑन जेंडर'. अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप भी इन किताबों को पढ़ सकते हैं. इनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. 

1- The Power

बिल गेट्स को इस किताब के बारे में उनकी बड़ी बेटी ने बताया था. उन्होंने इस किताब को पूरा पढ़ा. द पावर को पढ़कर, उन्होंने कई जाना की कैसे कई महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार और अन्याय होता आया है. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका और दुनिया भर में इन मुद्दों पर काम करने वाले लोगों की तारीफ की. इस किताब में बताया गया है कि- क्या होगा अगर दुनिया की सभी महिलाओं को अचानक अपने शरीर से घातक बिजली के झटके पैदा करने की शक्ति प्राप्त हो जाए? 

2- Why We're Polarized

इस किताब में अमेरिका में बढ़ते ध्रुवीकरण पर चिंता व्यक्त की गई है. विशेष रूप से जब राजनीति की बात आती है, बिल का सुझाव है कि किताब को एक बार जरूर पढ़ा जाए. इस किताब में पहचान को लेकर तर्क दिया गया है-  "हमारी समूह की पहचान को हमारे निर्णय लेने में मार्गदर्शन करने की मानवीय प्रवृत्ति."

3- The Lincoln Highway

इस किताब में 1950 के दशक में अठारह वर्षीय एम्मेट वॉटसन की कहानी सुनाई गई है, जिसे वर्क फ़ार्म का वार्डन अपने घर ले जाता है. अपने माता-पिता की मौत के बाद एम्मेट का इरादा अपने आठ वर्षीय भाई को लेने और पश्चिम की ओर जाने का था,  जहां वे अपना जीवन नए सिरे से शुरू कर सकें. लेकिन रास्ते में एम्मेट को पता चलता है कि वर्क फ़ार्म के दो दोस्तों ने खुद को ट्रंक में छिपा लिया है और एम्मेट के भविष्य के लिए पूरी तरह से अलग योजना बनाई है. बिल का कहना है कि इस किताब से आपको रिश्तों की गहराई के बारे में पढ़ने का मौका मिलेगा. 

4- The Ministry for the Future

जब बिल पिछले साल जलवायु परिवर्तन पर अपनी पुस्तक का प्रचार कर रहे थे, तो कई लोगों ने उनसे कहा कि उन्हें यह किताब एक बार जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि इस किताब में उनके द्वारा लिखे गए कई मुद्दों को नाटकीय रूप दिया है. उन्हें खुशी है कि उन्होंने इसे पढ़ा, क्योंकि यह बहुत बढ़िया किताब है. 

5- How the World Really Works

बिल यह कहते हुए इस किताब का समर्थन करते हैं, "अगर आप मानव जीवन को आकार देने वाली कई मूलभूत शक्तियों के बारे में संख्यात्मक सोच में एक संक्षिप्त लेकिन संपूर्ण शिक्षा चाहते हैं, तो यह पुस्तक पढ़ने के लिए काफी अच्छी है. इससे आपका दुनिया को देखने का तरीका बदल जाएगा. 

ये भी पढ़ें : 


 

Read more!

RECOMMENDED