नया बिजनेस खोलने या मौजूदा बिजनेस को बढ़ाने के लिए महिला उद्यमियों को कैसे मिलेगा बिजनेस लोन? जानिए

पिछले लंबे समय में महिलाओं की बिजनेस की तरफ विशेष रुचि बढ़ी है. आज आपको ऐसी पांच योजनाओं के बारे में बताएंगे जो आसानी से महिला उद्यमियों को लोन प्रदान करती हैं.

How to apply for women loan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 जून 2022,
  • अपडेटेड 5:16 PM IST
  • 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है
  • महिला उद्यमियों को व्यापार बढ़ाने की है छूट

बीते कुछ सालों में नौकरी से लेकर हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. पिछले कुछ समय पहले आई एक रिपोर्ट के मुताबिक 20% व्यवसायों में महिलाओं की भागीदरी बढ़ी है. इस तरह व्यवसायिक क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए कई सरकारी और निजी बैंकों सहित कई प्रमुख लोन संस्थानों ने विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की. आज हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस लोन के बारे में बताएंगे.

क्या हैं इसकी विशेषताएं

1. आसानी से उपलब्ध
हाल के वर्षों में समाज के महिला भाग से बिजनेस लोन की मांग लगातार बढ़ रही है. कई महिलाएं नए-नए स्टार्टअप आइडियाज़ के साथ आगे आ रही हैं, जिनके लिए उचित लोन की आवश्यकता पड़ेगी. इसी को देखते हुए कई वित्तीय संस्थान महिलाओं को बिजनेस लोन देने के लिए आगे आए हैं. यदि आपके पास एक ठोस व्यवसाय योजना, उचित बिक्री अनुमान और एक मजबूत क्रेडिट प्रोफ़ाइल है, तो ऋणदाता आपको कम व्यावसायिक ऋण ब्याज दर के लिए आसानी से स्वीकृति दे देगा. 

2. उपयोग के मामले में लचीला
जब भी आप किसी व्यवसाय के बारे में प्लान करते हैं तो आपका मार्ग बाधाओं से भरा होता है. इस समय आपको एक साथ कई मुद्दों से निपटने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है. कभी-कभी आपको स्टॉक और इन्वेंट्री की पुनःपूर्ति के लिए धन की आवश्यकता होती है, तो कभी नई मशीनरी खरीदने के लिए धन की. यदि आप एक स्थापित कंपनी हैं, तो आपको एक छोटा स्टार्ट-अप प्राप्त करने में रुचि हो सकती है. महिलाओं के लिए एक बिज़नेस लोन को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकता है.

3. कोलेटरल फ्री लोन
महिला उद्यमियों के सामने सबसे आम चुनौती कोलेटरल के बदले धन की उपलब्धता है. हालांकि, महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के मामले में ऐसा नहीं है. को-एपलिकेंट आपका साथी या बिजनेस पार्टनर हो सकता है.

4. फ्लेक्सिबल टेन्योर
महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन फ्लेक्सिबल टेन्योर के लिए उपलब्ध हैं. रिपेमेंट के लिए आप ईएमआई राशि के साथ एक अवधि का चयन कर सकते हैं जोकि बिल्कुल आपके बजट के हिसाब से हो. 

5. नो प्रॉफिट शेयरिंग
ऐसे कुछ परिदृश्य हैं जिनमें महिला उद्यमी निजी इक्विटी के माध्यम से धन जुटाती हैं. हालांकि, ऐसा करने में कई कमियां हैं. उदाहरण के लिए, आपको निवेशकों के साथ लाभ साझा करना होगा और निवेशक व्यवसाय के सभी पहलुओं में शामिल होंगे. दूसरा आप अपनी कंपनी को लेकर जो भी फैसला लेंगे आपको इंवेस्टर की भागीदारी भी चाहिए होगी. इन सबमें अगर आपका इंवेस्टर आपके कंसेप्ट से खुश नहीं हैं तो आपको अपना डिसिजन बदलना होगा.

इसलिए, यदि आप पिछली स्थिति का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं, तो महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन एक आदर्श विकल्प है. इसमें लेंडर द्वारा प्रॉफिट शेयरिंग का अनुरोध नहीं किया जाता है. आप केवल उधार ली गई राशि और ब्याज को चुकाने के लिए जिम्मेदार होंगे.

कैसे करें अप्लाई ?
अगर आपको लगता है कि यह लोन आपको नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद कर सकता है, तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप एक सुरक्षित और किफायती बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

- आदर्श ऋण देने वाली संस्था को खोजने के लिए रिसर्च करें.

- उनकी वेबसाइट पर जाकर, बिजनेस लोन सेक्शन में जाएं.

- बिजनेस लोन पेज पर आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची देखें और न्यूनतम योग्यता शर्तों को पढ़ें.

- ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

- ऋणदाता आपकी डिटेल्स को सत्यापित करेगा.

- यदि आपकी डिटेल्स संतोषजनक होंगी, तो लोन प्रोसेस के लिए आवश्यक अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए उनका एक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा.

- एक बार जब आप एडिशनल डिटेल्स दे देंगे, तो ऋणदाता एक क्रेडिट मूल्यांकन शुरू करेगा. इसके आधार पर वे आपको एक प्रस्ताव पत्र भेजेंगे. पत्र में ऋण राशि, ब्याज दर और कुछ ऋण-संबंधित शुल्क जैसी जानकारी शामिल होगी जो लागू हो सकती हैं.

- आपको उपयुक्त संचार माध्यम के माध्यम से अपनी लिखित स्वीकृति देनी होगी.

- लोन स्वीकृत होने के बाद ऋणदाता कुछ समय बाद आपके अकाउंट में पैसे भेज देगा.

आज आपको ऐसी पांच योजनाओं के बारे में बताएंगे जो आसानी से महिला उद्यमियों को लोन प्रदान करती हैं.

1. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से सेंट कल्याणी
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया उन महिला उद्यमियों के लिए बिज़नेस और स्टार्टअप लोन प्रदान करता है जो अपना नया बिजनेस खोलना चाहती हैं या मौजूदा बिजनेस को बढ़ाना चाहती हैं. 

2. मुद्रा ऋण
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) योजना के तहत मुद्रा योजना एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से व्यक्ति, स्टार्टअप, व्यवसाय के मालिक और साथ ही महिला उद्यमी बैंकों से ऋण ले सकते हैं. मुद्रा योजना योजना के तहत महिलाओं को नया व्यवसाय स्थापित करने या मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. इसके तहत तीन तरीके से लोन दिया जाता है जिसमें शिशु (50,000 रुपये तक), किशोर (5 लाख रुपये), और तरुण (5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये) के तहत पेश किए जाते हैं.

3. भारतीय महिला बैंक से श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजनाएं
SBI महिला उद्यमियों को एक नया व्यवसाय स्थापित करने या विस्तार के लिए कई तरह के ऋण प्रदान करता है.  इस कैटेगरी में श्रृंगार और अन्नपूर्णा योजनायें भी शामिल हैं. श्रृंगार लोन उन महिलाओं को प्रदान किया जाता है जो अपना ब्यूटी पार्लर खोलना चाहती है, वहीं अन्नपूर्णा लोन योजना उन महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो लंच बेचने के लिए फूड केटरिंग का बिजनेस खोलना चाहती हैं.

4. केनरा बैंक एनएसई से सिंड महिला शक्ति 
केनरा बैंक नई और वर्तमान महिला उद्यमियों दोनों को ऋण देता है. यह योजना या तो नई और मौजूदा बिजनेस यूनिट की वर्किंग कैपिटल संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कैश क्रेडिट के रूप में या 10 साल तक की टर्म लोन योजना के रूप में उपलब्ध है. इस तरह के ऋण की मांग करने वाले व्यवसाय में एक या अधिक महिलाओं की वित्तीय होल्डिंग का कम से कम 50% हिस्सा होना चाहिए.

5. बैंक ऑफ बड़ौदा से शक्ति योजना
देना बैंक की शक्ति योजना, खेती और उससे संबंधित गतिविधियों, रिटेल व्यापार, माइक्रो क्रेडिट, शिक्षा, आवास के साथ-साथ प्रत्यक्ष/ अप्रत्यक्ष फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर सहित कई क्षेत्रों में महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करती है. हालांकि लोन के लिए दिया जाने वाला अधिकतम पैसा उस सेक्टर पर निर्भर करता है, जिसमें आपका बिज़नेस है. लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है और 5 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज दर में 0.50% की छूट दी जाती है.

 

Read more!

RECOMMENDED