1 अप्रैल से बंद हो सकते हैं Honda Amaze Diesel, Hyundai I20 Diesel और Skoda Octavia समेत इन कारों के मॉडल

होंडा और स्कोडा की कई गाड़ियां इस साल अप्रैल के महीने से काम करना बंद कर देंगी. नए शासन के तहत वाहन निर्माता को अपने वाहनों के वास्तविक समय के उत्सर्जन डेटा को दिखाना होगा.

Cars that would stop working from April
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:54 PM IST

1 अप्रैल, 2023 से केंद्र सरकार और कड़े BS6 उत्सर्जन (BS6 emission) मानदंड लागू करेगी. इसे वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन या आरडीई मानदंडों के रूप में जाना जाता है. नए शासन के तहत वाहन निर्माता को अपने वाहनों के वास्तविक समय के उत्सर्जन डेटा को दिखाना होगा. हालांकि, कई कार निर्माता पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनके कुछ मॉडल अप्रैल में बंद कर दिए जाएंगे. वहीं कुछ को इस वर्ष की शुरुआत में ही बंद कर दिया गया है.

रीनॉल्ट क्विड (Renault Kwid)
रेनॉल्ट ने आगामी आरडीई मानदंडों का पालन करने के लिए अपनी पूरी लाइन-अप को अपडेट किया है. Renault Kwid के 800 सीसी वर्जन ने कटौती नहीं की और इसे पहले ही बंद कर दिया गया है. इसके स्थान पर, कंपनी ने हाल ही में Kwid का एक नया एंट्री-लेवल RXE वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 4.69 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रुपये है. 

होंडा अमेज डीजल (Honda Amaze Diesel)
Honda Cars India ने पहले ही Honda Amaze डीजल की बिक्री बंद कर दी है और इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है. होंडा इंडिया ने पिछले साल कहा था कि उसका 1.5-लीटर डीजल इंजन (जो अमेज को भी संचालित करता है) नए उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं होगा और इस तथ्य को देखते हुए कि पेट्रोल मॉडल की मांग बहुत अधिक है, डीजल मॉडल को बंद किया जा सकता है. उम्मीद है कि मार्च 2023 तक होंडा WR-V के साथ-साथ Gen 4 City और Jazz की बिक्री बंद कर देगी, जिससे नए उत्पादों के लिए जगह बनेगी.

हुंडई i20 डीजल (Hyundai i20 Diesel)
उम्मीद की जा रही है कि Hyundai India भी i20 डीजल की बिक्री बंद कर देगी.कंपनी ने Grand i10 Nios और Aura सबकॉम्पैक्ट सेडान के डीजल वेरिएंट को पहले ही बंद कर दिया है.

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India)
मारुति सुजुकी इंडिया भी कुछ मॉडलों को बंद कर सकती है जो नए आरडीई मानदंडों को पूरा नहीं करेंगे. हालांकि कंपनी ने किसी भी नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि ऑल्टो 800, इग्निस और सियाज कुछ ऐसे मॉडल हो सकते हैं जो अप्रैल 2023 के बाद बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

निसान किक्स (Nissan Kicks)
निसान इंडिया के 1 अप्रैल, 2023 तक किक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी को बंद करने की उम्मीद है. नए कड़े उत्सर्जन मानदंड आने के साथ, निसान जल्द ही किक्स को बंद कर सकता है. इसके अलावा कंपनी भारतीय बाजार में कई नए उत्पादों को लाने की भी योजना बना रही है, जिसमें नई-जेन निसान एक्स-ट्रायल (Nissan X-Trial)भी शामिल है.

स्कोडा ऑक्टेविया (Skoda Octavia)
स्कोडा ऑटो इंडिया भी अप्रैल 2023 तक ऑक्टेविया और सुपर्ब सेडान को बंद कर देगी. कंपनी ने कहा कि दोनों मॉडल वर्तमान में सीकेडी (कंप्लीटली नॉक्ड डाउन) रूट के माध्यम से भारत आते हैं और भारत में कंपनी के प्लांट में असेंबल किए जाते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED