Changes From 1st November: LPG सिलेंडर और बिजली सब्सिडी समेत इन चीजों में होने जा रहा है 1 नवंबर से बड़ा बदलाव, देखें पूरी लिस्ट

New Rules From 1st November 2022: 1 नवंबर से कुछ बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों का सीधा असर आम लोगों पर पड़ने वाला है. इसमें LPG सिलेंडर से जुड़ें बदलाव के साथ बिजली सब्सिडी आदि में बदलाव होने वाले हैं. देखिए पूरी लिस्ट....

नवंबर में होने वाले बड़े बदलाव
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 4:15 PM IST
  • इंश्योरेंस क्लेम के लिए केवाईसी अनिवार्य
  • एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए ओटीपी जरूरी

हर महीने की शुरुआत में कई बदलाव होते हैं जिनसे आमजन प्रत्यक्ष तौर पर प्रभावित होते हैं. ऐसे ही कुछ बदलाव 1 नवंबर से होने जा रहे हैं. इसमें से सबसे मेजर बदवाल वित्तीय लेनदेन में होने वाले हैं. इन बदलावों में बिजली सब्सिडी नियम, पीएम किसान सम्मान निधि योजना और एलपीजी की कीमतें शामिल हैं. यहां हमने कुछ उन नियमोंं की लिस्ट बनाई हैं जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. 

1 नवंबर से लागू होने वाले 5 बड़े बदलाव

1. इंश्योरेंस क्लेम के लिए केवाईसी अनिवार्य

1 नवंबर से बीमा पॉलिसियों के लिए केवाईसी जरूरी होगा.  भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने एक बयान जारी कर कहा था कि 01 नवंबर, 2022 से स्वास्थ्य और सामान्य बीमा के लिए केवाईसी वेरीफाई करवाना जरूरी होगा. मौजूदा समय में केवाईसी वेरिफाई करना स्वैच्छिक है. ऑफिशियल  नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस संबंध में समय सीमा को और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. 

2. एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए ओटीपी

एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करते समय उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. सिलेंडर उनके दरवाजे पर तभी डिलीवर किया जाएगा जब वे डिलीवरी के समय अपना ओटीपी देंगे. 

3. दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम

1 नवंबर से दिल्ली में बिजली सब्सिडी के नए नियम लागू हो जाएंगे. सीएम केजरीवाल ने पिछले महीने बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर घोषित की थी. उन्होंने कहा था कि जो लोग सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं करेंगे उन्हें अपने गैर-सब्सिडी वाले बिलों का भुगतान करना होगा, लेकिन अगले महीने आवेदन कर सकते हैं. दिल्ली में 58 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से 47 लाख सब्सिडी का लाभ उठाते हैं.

4. जीएसटी रिटर्न के लिए चार अंकों का एचएसएन कोड

1 नवंबर से टैक्सपेयर्स के लिए 5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले जीएसटी रिटर्न में चार अंकों का एचएसएन कोड देना जरूरी होगा. 

5. ट्रेनों के लिए नया टाइम टेबल 

भारतीय रेलवे ने 1 नवंबर से कई लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए नए टाइम टेबल की घोषणा की है. रिपोर्ट्स की मानें तो 13,000 यात्री ट्रेनों, 7,000 मालगाड़ियों के टाइम में बदलाव होगा. साथ ही देशभर में चलने वाली 30 राजधानी ट्रेनों के समय में भी एक नवंबर से बदलाव किया जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED