ग्रामीण क्षेत्रों के छह करोड़ छात्रों को डिजिटली स्किल्ड बनाने की तैयारी, Infosys और CSC चलाएंगे अभियान

सीएससी ई-गवर्नंस सर्विसेज इंडिया ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को डिजिटल दक्ष बनाने के लिए अभियान चलाएगी. इसके लिए सीएससी और इंफोसिस गांवों एवं कस्बों के किशोरों एवं युवाओं को डिजिटल टेक्नोलॉजी से स्किल करने के लिए मिलकर काम करेंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को डिजिटली स्किल्ड बनाने की तैयारी
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 19 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:39 PM IST
  • छात्रों को डिजिटली दक्ष बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने इंफोसिस के साथ गठबंधन किया है.
  • छात्रों की डिजिटल साक्षरता को बढ़ाना है उद्देश्य.

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 10-22 साल की उम्र के करीब छह करोड़ छात्रों को डिजिटली दक्ष बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने इंफोसिस के साथ गठबंधन किया है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत गठित सीएससी ई-गवर्नंस सर्विसेज इंडिया ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को डिजिटल दक्ष बनाने के लिए अभियान चलाएगी. इसके लिए देश की अग्रणी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी Infosys के साथ करार किया गया है. 

सीएससी और इंफोसिस गांवों एवं कस्बों के किशोरों एवं युवाओं को डिजिटल टेक्नोलॉजी से स्किल करने के लिए मिलकर काम करेंगे. इंफोसिस के कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगारपरकता बढ़ाने वाले डिजिटल मंच इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड के जरिये इस पहल को अंजाम दिया जाएगा. इससे ग्रामीण युवाओं के भीतर रोजगारपरक और पेशेवर कौशल के विकास में मदद मिलेगी. 

युवा आबादी के बीच डिजिटस गैप को कम करने में मदद मिलेगी

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश के त्यागी ने कहा कि यह पहल प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का हिस्सा है. उन्होंने कहा, ' इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड से युवा आबादी के बीच डिजिटस गैप को कम करने में मदद मिलेगी और सीएससी के जरिये समावेशी शिक्षा का लक्ष्य भी पूरा होगा.' इस मौके पर इंफोसिस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रमुख तिरुमला आरोही ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को डिजिटल साक्षर बनाकर ही सही मायने में डिजिटल इंडिया बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'सीएससी के साथ साझेदारी से वंचित इलाकों के करोड़ों छात्रों को सार्थक अवसर मुहैया कराने में मदद मिलेगी.'

छात्रों की डिजिटल साक्षरता को बढ़ाना है उद्देश्य 

दिनेश के त्यागी ने कहा कि डिजिटल युग में बाजार की तैयारी और रोजगार क्षमता को बढ़ावा देने के लिए छात्रों के कौशल में बढ़ोत्तरी की बढ़ती जरूरी के बीच, इंफोसिस और सीएससी उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से खासतौर पर ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में डिजिटल गैप को कम करने के लिए मिलकर काम करेंगे. इंफोसिस विंगस्पैन द्वारा संचालित नेक्स्ट-जेन लर्निंग सॉल्यूशन, इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड का उद्देश्य छात्रों की डिजिटल साक्षरता को बढ़ाना और उन्हें डिजिटल टेक्नोलॉजी और लाइफ स्किल सीखने में मदद करना है. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED