Digi Yatra App Launch : केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लॉन्च किया Digiyatra ऐप...अब चेहरे से पहचान कर मिलेगी एयरपोर्ट पर एंट्री

डिजीयात्रा के जरिए यात्री हवाई अड्डों पर कागज रहित प्रवेश कर पाएंगे और सुरक्षा जांच क्षेत्रों सहित विभिन्न चौकियों पर चेहरे की पहचान करके यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा.

Delhi Airport
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:27 PM IST
  • एक टाइम पर एक ही यात्री कर पाएगा एंट्री
  • 15 अगस्त को किया था लॉन्च

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को डिजीयात्रा यात्रा शुरू कर दी. इस सुविधा के जरिए अब हवाई अड्डे पर एंट्री करते यात्रियों की पहचान उनके चेहरे से होगी. 

डिजीयात्रा के साथ, हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए कागज रहित प्रवेश होगा और सुरक्षा जांच क्षेत्रों सहित विभिन्न चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर डेटा को ऑटोमेटिकली प्रोसेस किया जाएगा.दिल्ली के अलावा आज (1 दिसंबर) से यह सुविधा वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर शुरू की जाएगी.

कैसे करेगा काम?
सेवा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आधार-आधारित सत्यापन और एक सेल्फ इमेज कैप्चर का उपयोग करके डिजीयात्रा ऐप पर अपना विवरण दर्ज करना होगा. इसके बाद अगले चरण में, बोर्डिंग पास को स्कैन करना होता है और क्रेडेंशियल्स को हवाई अड्डे के साथ शेयर किया जाता है.

एयरपोर्ट के ई-गेट पर यात्री को पहले बार कोडेड बोर्डिंग पास को स्कैन करना होगा और ई-गेट पर लगा फेशियल रिकग्निशन सिस्टम यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को मान्य करेगा. एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद यात्री ई-गेट से एयरपोर्ट में प्रवेश कर सकता है.

15 अगस्त को किया था लॉन्च
यात्री को सुरक्षा क्लियर करने और विमान में सवार होने के लिए सामान्य प्रक्रिया का पालन करना होगा. डिजीयात्रा ऐप का बीटा वर्जन 15 अगस्त को डायल द्वारा लॉन्च किया गया था. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL)राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) का संचालन करती है. यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी है.

एक टाइम पर एक ही यात्री कर पाएगा एंट्री
डिजीयात्रा चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित है. इससे बोर्डिंग प्रक्रिया में तेजी आएगी और यात्रियों को चेकिंग के लिए लाइन नहीं लगानी होगी. इसके अलावा, डिजीयात्रा हवाईअड्डे पर बढ़ी हुई सुरक्षा सुनिश्चित करेगी क्योंकि यात्री डेटा एयरलाइंस प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली के साथ मान्य है और केवल निर्दिष्ट यात्री ही टर्मिनल में प्रवेश कर सकेंगे. डिजी यात्रा फाउंडेशन, एक नॉन-प्राफिट कंपनी है जोकि डिजीयात्रा के लिए नोडल निकाय है.

फाउंडेशन के शेयरधारक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई), कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल), बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल), दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल), हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एचआईएएल) और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED