Virtual Shopping Card: अरे वाह! अब मेट्रो में यात्रा के दौरान खरीद सकेंगे कोई भी सामान, कैब-ऑटो और डीटीसी बसों की भी होगी बुकिंग, जानिए कैसे

दिल्ली मेट्रो जल्द ही यात्रियों के लिए वर्चुअल शॉपिंग ऐप शुरू करने जा रही है. इसके जरिए यात्री मेट्रो में सफर के दौरान जरूरी सामान खरीदने का ऑर्डर कर सकेंगे. इतना ही नहीं कैब-ऑटो और डीटीसी बस की बुकिंग भी कर सकेंगे.

Delhi Metro (Photo Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:22 PM IST
  • डीएमआरसी ने एक विशेष ऐप मोमेंटम-2.0 किया है डिजाइन
  • जरूरी सामान यात्रियों के स्टेशन पर पहुंचने से पहले रहेगा तैयार 

दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) एक ऐसी सुविधा देने जा रही है, जिससे यात्री मेट्रो के अंदर बैठे-बैठे अपने जरूरी सामान के लिए ऑर्डर कर सकेंगे. डीएमआरसी ने एक विशेष ऐप मोमेंटम-2.0 डिजाइन किया है. 

समय की होगी बचत 
इस ऐप से मेट्रो स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर खरीदारी के लिए स्मार्ट भुगतान करने की भी सुविधा होगी. ऐप से लास्ट माइल कनेक्टिविटी, खरीदारी के लिए वर्चुअल स्टोर और मेट्रो स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर तक बेहतर पहुंच की सुविधा प्रदान की जाएगी. ऐप के तैयार होने के बाद अग्रणी कंपनियों से बातचीत के बाद इसे अगले कुछ महीने में लॉन्च किया जाएगा. इससे यात्रियों को सफर के दौरान ही खरीदारी का मौका मिलेगा. इससे समय की बचत के साथ ही जरूरी सामान यात्रियों के स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही तैयार रहेगा.

लास्ट-माइल कनेक्टिविटी
इस ऐप का उपयोग करने वाले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों से बाइक, ई-रिक्शा, कैब और फीडर बसों की समय सारिणी, डीटीसी बसों और क्लस्टर बस रूट की बुकिंग जैसी तत्काल सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त हो सकेगी. इससे यात्री अपने जरूरी सामान खरीदकर घर तक पहुंचने के लिए विभिन्न परिवहन विकल्पों में जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकेंगे.

वर्चुअल स्टोर्स पर खरीदारी
ऐप में सामानों की एक विस्तृत शृंखला चुनने के साथ ई-शॉपिंग विकल्प की विशेषताएं शामिल हैं. यह अनोखा ब्रिक एंड क्लिक स्टोर अनुभवी उपयोगकर्ताओं को मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा. चयनित ब्रांड विस्तृत एक्सटेंडेड रीयलिटी टूल्स से अपने उत्पादों और सेवाओं को ऐप में प्रदर्शित करेंगे और यात्री अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के लिए क्यूआर कोड मैकेनिज्म का उपयोग कर सकेंगे जैसे वे अपनी ट्रेन के आने का इंतजार करते हैं. इन वर्चुअल स्टोरों पर इमर्सिव और ऑफर किए जाने वाले सामान डिजिटल और फिजिकल शॉपिंग के अंतर को पाट देंगे.

डिजिटल लॉकर में रख सकते हैं सामान
चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर स्मार्ट बॉक्स पर डिजिटल लॉकर भी तैयार किया जा रहा है. ऐप से ऑर्डर किए गए सामान को यहां सुरक्षित रख सकते हैं. गंतव्य स्टेशन पर पहुंच कर अपने ऑर्डर को ले सकते हैं. स्मार्ट बॉक्स में आपके वस्तुओं और उत्पादों को सुरक्षित और तकनीकी तौर पर हिफाजत के साथ रखा जाएगा. स्मार्ट बॉक्स के उपयोग के लिए यात्रियों को भुगतान करना पड़ेगा.

ये खास सुविधाएं भी मिलेंगी
इस ऐप के जरिए यात्री बीमा, बिजली, गैस भुगतान या फास्ट टैग रिचार्ज सहित कई और जरूरी सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे. ऐप पर मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद गेट, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म, मेट्रो का समय, कोच में जगह और स्थान की उपलब्धता सहित कई और अहम जानकारियां होंगी. स्टेशनों पर दुकान, आउटलेट्स, कियॉस्क और एटीएम की भी जानकारी मिल सकेगी.

 

Read more!

RECOMMENDED