Elon Musk की इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla पर लगा 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला?

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के ऊपर 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा है. एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला के ऊपर दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट ने जुर्माना लगाया है. साथ ही उन्होंने जुर्माना लगाने के पीछे का कारण भी बताया है.

Elon Musk
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:34 PM IST
  • जुर्माने को दक्षिण कोरिया के एक कमीशन नो लगाया है
  • टेस्ला ने साल 2022 में 1.31 मिलियन इवी की डिलीवरी की

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क को एक बड़ा झटका लगा है. एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला के ऊपर भारी जुर्माना लगा है. जबसे एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है, तबसे उन्हें कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. इसी तरह अब उन्हें टेस्ला को लेकर भी करना पड़ रहा है, लेकिन इस बार तो उनके ऊपर मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा है. इस जुर्माने को दक्षिण कोरिया के एक कमीशन नो लगाया है. 

इसलिए लगा टेस्ला पर जुर्माना
दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट ने मंगलवार को एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के ऊपर 2.9 बिलिन वॉन यानी 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है. जुर्माना लगाने के पीछे का कारण कंपनी ने बताया है कि टेस्ला ने अपने ग्राहकों से झूठ बोला है. उन्होंने उन्हें ये नहीं बताया कि उनकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों का माइलेज ठंडियों में आधा हो जाता है. जुर्माना लगाते हुए कंपनी ने यह भी कहा कि टेस्ला ने ऑनलाइन जो दावे किए हैं वह काफी बढ़ा चढ़ाकर किया गया है. इसके साथ ही उसमें किए गए कई दावे तो पूरी तरह से गलत भी है. टेस्ला के ऊपर जुर्माना लगाने वाली कंपनी रेगुलेटर ने ये भी कहा कि वाहन के रेंज और चार्जिंग स्पीड के बारे में भी फर्जी दावे किए गए हैं. 

टेस्ला ने किए कई गलत दावे
टेस्ला के ऊपर जुर्माना लगाने वाली कंपनी रेगुलेटर का कहना है कि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी ने प्राइज को लेकर तेल से चलने वाली गाड़ियों की तुलना की है वह पूरी तरह से गलत है. वहीं माइलेज को लेकर भी टेस्ला की तरफ से किया गया दावा पूरी तरह से गलत है. वह यह नहीं बताते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों का माइलेज सर्दियों के मौसम में करीब आधा हो जाता है. टेस्ला के किए गए कई गलत दावों के चलते उन पर 2.2 मिलियन का जुर्माना लगाया जा रहा है. 

टेस्ला ने साल 2022 में 1.31 मिलियन इवी की डिलीवरी की
हाल में टेस्ला ने बताया कि उन्होंने साल 2022 में 1.31 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों की डिलीवरी की है दो उनके लिए एक रिकॉर्ड है. कंपनी के जरिए बताया गया आंकड़ा एक साल पहले से 40 फीसद अधिक है. हालांकि टेस्ला के लिए वॉल स्ट्रीट पर चीजें अच्छी नहीं चल रही हैं. कंपनी के शेयर में साल 2022 के दौरान करीब 65 फीसद की गिरावट देखने को मिली. 

Read more!

RECOMMENDED