Twitter डील कैंसल करने पर Elon Musk पर मुकदमा दायर, अब कोर्ट में रखनी होगी अपनी बात

Twitter ने Elon Musk के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. अब कोर्ट में मस्क को अपनी बात रखनी होगी. दरअसल में ट्विटर ने एलन मस्क के खिलाफ डील कैंसल करने पर मुकदमा दायर किया है. 

Elon Musk
केतन कुंदन
  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 10:06 AM IST
  • 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की हुई थी डील
  • 8 जुलाई को डील हुआ था कैंसल

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के खिलाफ ट्विटर (Twitter) ने मुकदमा दायर कर दिया है. दरअसल में एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था लेकिन 8 जुलाई को उन्होंने यह कहते हुए डील को रद्द कर दिया कि ट्विटर ने जो फेक अकाउंट की जानकारी दी है, वह गलत है. उनका कहना है कि फर्जी खातों की संख्या कहीं ज्यादा है. इसके बाद ट्विटर ने एलन मस्क पर मुकदमा करने की बात कही थी.

ट्विटर ने अदालत से क्या कहा

ट्विटर ने डील रद्द होने पर टेस्ला के सीईओ अरबपति एलन मस्क पर केस किया है और अदालत से कहा कि वह एलन मस्क को 54.20 डॉलर प्रति शेयर वाले डील को पूरा करने का आदेश दे. बता दें कि एलन मस्क ने ही 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से कुल 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का प्रस्ताव दिया था और बाद में इस डील को कैंसल कर दिया था. 

मस्क का क्या कहना है

अरबपति एलन मस्क का मानना ​​​​है कि डेलावेयर कॉन्ट्रेक्ट लॉ के मुताबिक दोनों पक्ष अपना विचार बदलने, कंपनी को बंद करने, उसके संचालन को रोकने के लिए पूरी तरह से फ्री है. हालांकि समझौते के अनुसार अगर मस्क यह डील कैंसल करते हैं तो उन्हें हर्जाने के रूप में भारी भरकम राशि देनी होगी.

मस्क ने ट्विटर का उड़ाया था मजाक

मस्क ने 11 जुलाई को अपने ट्विटर हैंडल से हंसते हुए अपनी एक फोटो शेयर करते हुए लिखा था कि पहले उन्होंने कहा मैं ट्विटर नहीं खरीद सकता. बाद में उन्होंने फर्जी खातों (BOT) के बारे में खुलासा नहीं करने की बात कही अब वे मुझे कोर्ट के माध्यम से ट्विटर खरीदने के लिए बाध्य करना चाहते हैं. लेकिन अब उन्हें कोर्ट में BOT की जानकारी देनी होगी.

डील कैंसल करने के पीछे की ये है वजह

एलन मस्क चाहते थे कि ट्विटर उन्हें फर्जी खातों के बारे में सही जानकारी दे. मस्क का मानना है कि ट्विटर में फर्जी खातों की संख्या 5 फीसदी से कहीं ज्यादा है. और उन्होंने ट्विटर पर आरोप लगाया कि डील के बाद कई बार उन्होंने इन स्पैम और फर्जी खातों के बारे में सही जानकारी देने की बात ट्विटर से कही लेकिन ट्विटर ने इसकी जानकारी नहीं दी और इसी वजह से वह डील कैंसल कर रहे हैं.

ट्विटर और टेस्ला के शेयरों में आई भारी गिरावट

डील कैंसल होने के बाद ट्विटर और टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई. टेस्ला का स्टॉक अपने मूल्य से 30% नीचे गिर गया है. मंगलवार को बाजार बंद होने तक टेस्ला का शेयर जोरदार गिरावट के साथ  699.21 डॉलर प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहा था. वहीं ट्विटर के शेयर में भी गिरावट देखने को मिली. मंगलवार को ट्विटर का प्रति शेयर भाव 34.06 डॉलर पर आ गया. 

 

Read more!

RECOMMENDED