EPFO NEW SCHEME: 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों के लिए गुड न्यूज, आसानी से डिजिटली कर सकेंगे अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा, जानिए इस सुविधा के बारे में

EPFO NEW SCHEME: रिटायरमेंट फंड बॉडी (EPFO) ने एक नई योजना लॉन्च की है. जिसे फेस रिकग्निशन फैसिलिटी कहा जा रहा है. इसकी मदद से अब पेंशनभोगी डिजिटली अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर पाएंगे. बता दें, 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को इससे फायदा होने वाला है.

FRF
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 10:24 AM IST
  • बुजुर्गों को मिलेगी टेक्नोलॉजी की मदद 
  • बीमा योजना कैलकुलेटर भी किया लॉन्च

देशभर के लाखों पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी खबर आई है. अब पेंशनर्स आसानी से अपने डॉक्यूमेंट जमा कर सकेंगे.  रिटायरमेंट फंड बॉडी (EPFO) ने शनिवार को पेंशनभोगियों के लिए अपना डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की नई सुविधा शुरू की है.

इसके लिए ‘फेस रिकग्निशन फैसिलिटी’ शुरू की गई है. बता दें, नई 'फेस रिकग्निशन फैसिलिटी’ के साथ, 73 लाख से अधिक पेंशनभोगी अब ईपीएफओ पोर्टल पर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र आसानी से जमा कर सकते हैं. इसके अलावा, वे देश में कहीं भी हों, इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकेंगे.

बुजुर्गों को मिलेगी टेक्नोलॉजी की मदद 

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) के प्रमुख हैं, ने पेंशनभोगियों के लिए इस फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी को शुरू किया है. ईपीएफओ ने इस टेक्नोलॉजी का विवरण देते हुए कहा कि फेस रिकग्निशन सुविधा उन पेंशनभोगियों की मदद करेगी, जिन्हें डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए वृद्धावस्था के कारण अपने बायो-मेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आइरिस) को एग्जामिन करवाने में परेशानी आती है. 

बीमा योजना कैलकुलेटर भी किया लॉन्च 
 
इसके अलावा, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री ने एक बीमा योजना कैलकुलेटर भी लॉन्च किया है. ये भी पेंशन और कर्मचारी जमा से जुडी बीमा योजना के तहत लॉन्च हुआ है. इसकी मदद से पेंशनभोगियों और परिवार के सदस्यों को मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ की गणना करने की ऑनलाइन सुविधा मिलेगा.

इसके साथ, श्रम मंत्री ने कानूनी ढांचा दस्तावेज भी जारी किया है. इसकी मदद से समयबद्ध तरीके से मुकदमेबाजी और इसका निपटारा हो सकेगा. 
 
 

 

Read more!

RECOMMENDED