Digital Life Certificate: नवंबर में मेगा अभियान शुरू करेगी केंद्र सरकार, आसानी से लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे पेंशनर्स, जानिए पूरा प्रोसेस

Department of Pension and Pensioners’ Welfare के मुताबिक, पेंशनर्स Digital Life Certificate ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं. इससे सरकार और पेंशनर्स, दोनों को फायदा होगा. जानिए इसके बारे में.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 3:45 PM IST

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को बढ़ावा दिने के लिए केंद्र सरकार नवंबर में एक मेगा अभियान शुरू करेगी. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा पेंशनर्स को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए जागरूक करना है. अपनी पेंशन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए हर साल नवंबर महीने (80 वर्ष और उससे अधिक आयु के पेंशनर्स के लिए इसे अक्टूबर में जमा करने का विशेष प्रावधान है) में पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र जमा करते हैं और यह एक महत्वपूर्ण गतिविधि है. 

केंद्र सरकार के पेंशनर्स के 'जीवनयापन में आसानी' को बढ़ाने के लिए, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (DLC) यानी 'जीवन प्रमाण' को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रहा है.

एक नवंबर से शुरू होगा सरकार का अभियान 
DoPWW ने नवंबर 2022 में देश भर के 37 शहरों में एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया था जिसमें डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डीएलसी/फेस प्रमाणीकरण तकनीक के उपयोग के लिए सभी केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के साथ-साथ पेंशन वितरण अधिकारियों के बीच जागरूकता फैलायी गई था. इस अभियान को सफलता मिली क्योंकि केंद्र सरकार के 35 लाख से ज्यादा पेंशनर्स ने DLC जारी किए. 

इसी तरह का अभियान अब 1 नवंबर से 30 नवंबर, 2023 तक देश भर के 100 शहरों में चलाया जाएगा, जिसमें 50 लाख पेंशनर्स को लक्षित किया जाएगा. इस अभियान के तहत उन लोगों को सबसे ज्‍यादा मदद मिलेगी, जो बीमार हैं या सुपर सीनियर सिटिजन हैं और बैंक नहीं सकते हैं. इन लोगों के लिए सरकार, बैंक और संघ के अधिकारी घर-घर पहुंचेंगे. 

कैसे जमा कर सकते हैं DLC
70 लाख लोगों के लिए "जीवनयापन में आसानी" को बेहतर बनाने के लिए, DOPPW, UIDAI और MIETY ने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक जारी की है. 

फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से DLC ऐसे जमा करें:
स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन या एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Play Store से आधार फेस आरडी एप्लिकेशन डाउनलोड करें.

स्टेप 2: अपने स्मार्टफोन या एंड्रॉइड डिवाइस पर आधार फेस आरडी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद, रिटायर्ड या फैमिली पेंशनर को Google Play Store से एक अन्य सॉफ्टवेयर "जीवन प्रमाण" डाउनलोड करना होगा. 

स्टेप 3: पेंशनर या फैमिली पेंशनर को दोनों एप्लिकेशन सफलतापूर्वक इंस्टॉल करने के बाद "जीवन प्रमाण" एप्लिकेशन लॉन्च करना चाहिए. फिर उन्हें "ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन" स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा, जहां उन्हें निम्नलिखित व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी: 

  • आधार चेकबॉक्स पर क्लिक करें. 
  • आधार नंबर दर्ज करें. 
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें. 
  • ईमेल दर्ज करें. 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें. 

स्टेप 4: पेंशनर या फैमिली पेंशनर को सभी जरूरी जानकारी देने के बाद उनके मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा. 

स्टेप 5: अब जीवन प्रमाण ऐप पेंशनर या फैमिली पेंशनर को एक स्क्रीन पर निर्देशित करेगा जहां उन्हें ओटीपी दर्ज करने के बाद रिकॉर्ड के अनुसार अपना "नाम" दर्ज करना होगा. स्कैन का चयन करने से पहले उन्हें चेकबॉक्स चुनना होगा. जब ऐप फेस स्कैन ऑथराइजेशन के लिए पूछता है, तो पेंशनर या फैमिली पेंशनर को "हां" का विकल्प क्लिक करना होगा. 

स्टेप 6: ऐप फेस स्कैन से पहले निर्देश और सुझाव देगा. आप "मुझे इसकी जानकारी है" चेकबॉक्स चुनें और आगे बढ़ने के लिए बटन पर क्लिक करें. ऐप उनका चेहरा स्कैन कर लेगा. 

स्टेप 7: चेहरे का स्कैन पूरा करने के बाद पेंशनर को "पेंशनर ऑथेंटिकेशन" स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा. उन्हें या परिवार के किसी सदस्य को रिकॉर्ड के अनुसार उचित जानकारी भरनी होगी. उन्हें सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले सभी जरूरी फ़ील्ड को पूरा करना होगा, जिससे "डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र" तैयार होगा. 

ध्यान देने योग्य बातें: 
1. ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन वन-टाइम प्रोसेस है. 
2. पेंशनर भी ऑपरेटर हो सकते हैं. 
3. ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन के बाद, पेंशनर ऑपरेटर के लिए स्क्रीन खुलेगी. 
4. एक ऑपरेटर पेंशनर्स की कई डीएलसी तैयार कर सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED