ITR Filing : ITR फाइल करते समय इन गलतियों से जरूर बचें, वरना आ सकता है इनकम टैक्स से नोटिस

आईटीआर जमा (ITR Filing )करते समय, कई बार लोग एक जैसी गलतियां करते हैं जिसके कारण आईटीआर रिजेक्ट हो जाती है या आयकर नोटिस या रिफंड में देरी होती है.

ITR फाइल करते समय इन गलतियों से जरूर बचें
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 4:55 PM IST
  • 31 जुलाई तक जमा कर लें आईटीआर

फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न(ITR) दाखिल करने की तारीख 31 जुलाई, 2022 है. जैसे-जैसे समय सीमा नजदीक आ रही है, टैक्सपेयर अपने फाइनेंशियल और उनसे संबंधित डाक्यूमेंट्स जुटाने में लगे हैं. इसके बाद भी आईटीआर जमा करते समय, कई लोग एक जैसी गलतियां करते हैं जिसके कारण आईटीआर रिजेक्ट हो जाती है या आयकर नोटिस या रिफंड में देरी होती है. 

हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि आईटीआर सही तरीके से दाखिल किया गया है जब तक कि हमें आयकर रिटर्न की गलत फाइलिंग की सूचना नहीं मिलती. इनमें से अधिकतर गलतियां टैक्स प्रोविजन की गलत इंटरप्रिटेशन या अनदेखी के कारण होती हैं. चलिए आपको बताते हैं आईटीआर जमा करते समय करदाताओं द्वारा की जाने वाली पांच सामान्य गलतियां. 

टैक्स डिडक्शन का क्रेडिट नहीं लेना

कई बार टैक्सपेयर को उम्मीद से कम रिफंड मिलता है. कभी-कभी उन्हें रिफंड के बदले डिमांड नोटिस मिलते हैं और इसका सबसे आम कारण इनकम के प्रोपर टॉप के तहत काटे गए टीडीएस के लिए क्रेडिट ड्यू नहीं होना है.

स्पेक्यूलेटिव इनकम बनाम रेगुलर बिजनेस इनकम 

टैक्सपेयर द्वारा की जाने वाली गलतियों में स्पेक्यूलेटिव लेनदेन, जैसे दिन के व्यापार लेनदेन से होने वाले नुकसान की भरपाई के संबंध में हैं. कभी-कभी हमें स्पेक्यूलेटिव इनकम से हानि होती है और नियमित शेयर ट्रेडिंग या एफ एंड ओ ट्रेडिंग से लाभ होता है. 

बैंक वेरिफिकेशन

आईटीआर रिफंड में देरी का तीसरा सबसे आम कारण बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन से जुड़ा है. पैन और आधार को लिंक करना सुनिश्चित करें. यह तेजी से धनवापसी के लिए बैंक वेरिफिकेशन में मदद करता है.
 
गलत आईटीआर फॉर्म चुन लेना 

चौथी आम गलती गलत आईटीआर फॉर्म का चयन करना है. उदाहरण के लिए, अगर किसी के पास एक से अधिक गृह संपत्ति है, तो कोई ITR-1 दाखिल नहीं कर सकता है. इसलिए, सही आईटीआर फॉर्म का पता लगाने और उसे दाखिल करने की जरूरत है. 

फॉर्म 16 के बाद टैक्स नहीं बचाया जा सकता

सैलेरीड इंडिव्जवल गलत तरीके से यह सोच लेते हैं कि वह टैक्स को फॉर्म 16 से आगे नहीं बचा सकते हैं. वे टैक्स डिडक्शन पर नए सिरे से नजर डाले बिना फॉर्म 16 की कर गणना पर भरोसा करके आईटीआर जमा करते हैं. 

ये भी पढ़ें : 
 

Read more!

RECOMMENDED