Fortune India List: Jackie Chan और Tom Cruise से भी आगे निकले Shah Rukh Khan… केवल कमाई में ही नहीं Tax भी देते हैं सबसे ज्यादा 

शाहरुख खान की संपत्ति सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है. उनकी गिनती 6411 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के चार सबसे अमीर एक्टर में होती है. वे कमाई के मामले में टॉम क्रूज और जैकी चैन जैसे हॉलीवुड के दिग्गजों से भी आगे हैं.

Shah Rukh Khan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 10:03 AM IST
  • 200 करोड़ के घर में रहते हैं SRK
  • विश्व स्तर पर चौथे सबसे अमीर एक्टर 

बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) केवल कमाई में ही नहीं बल्कि टैक्स देने (highest tax-paying celebrity) में भी सबसे आगे हैं. वित्तीय वर्ष 2023-24 में, उन्होंने न केवल भारतीय अभिनेताओं, बल्कि जैकी चैन और टॉम क्रूज जैसे दुनिया के कुछ सबसे बड़े स्टार्स को भी पीछे छोड़ दिया है. किंग खान ने 92 करोड़ रुपये का टैक्स भरा है. 

Fortune India ने हाल ही में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले सेलिब्रिटीज की लिस्ट जारी की है. लिस्ट में शाहरुख खान को भारत में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले सेलिब्रिटी के रूप में टॉप पर रखा गया है. उनके बाद तमिल सिनेमा के सुपरस्टार थलपति विजय (Thalapathy Vijay) हैं, जिन्होंने 80 करोड़ रुपये का टैक्स भरा है. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और सलमान खान (Salman Khan) जैसे बॉलीवुड दिग्गजों ने भी टॉप पांच में जगह बनाई यही. भारतीय एथलीटों में क्रिकेटर विराट कोहली (cricketer Virat Kohli) सबसे आगे हैं. 

हालांकि, आपको ये नंबर काफी बड़ा लग सकता है. लेकिन ये किंग खान की वित्तीय सफलता का केवल एक छोटा सा हिस्सा है. शाहरुख के प्रोडक्शन हाउस, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने उनकी आय बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई है. खासकर पठान और जवान जैसी बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों से उनकी काफी कमाई हुई है. 

बॉक्स ऑफिस पर सफलता
2023 बॉलीवुड के लिए गेम-चेंजिंग साल साबित हुआ है. इसका मुख्य कारण शाहरुख खान की बैक-टू-बैक ब्लॉकबस्टर फिल्में थीं. 2018 में जीरो के खराब प्रदर्शन और एक बड़े गैप के बाद, शाहरुख ने पठान के साथ सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की, जिसने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़े. फिल्म ने भारत में 543.09 करोड़ रुपये और वैश्विक स्तर पर 1,055 करोड़ रुपये की भारी कमाई की. इसके बाद, जवान ने इंडस्ट्री में तूफान ला दिया था. इस फिल्म ने भारत में 640.25 करोड़ रुपये और दुनिया भर में 1,160 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

फिल्मकार राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित उनकी फिल्म डनकी ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. फिल्म ने भारत में 227 करोड़ रुपये और वैश्विक स्तर पर 454 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

Fortune India List

विश्व स्तर पर चौथे सबसे अमीर एक्टर 
शाहरुख खान की संपत्ति सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है. उनकी गिनती 770 मिलियन डॉलर (6411 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के चार सबसे अमीर एक्टर में होती है. वे कमाई के मामले में टॉम क्रूज और जैकी चैन जैसे हॉलीवुड के दिग्गजों से भी आगे हैं. बता दें, टॉम क्रूज की कुल संपत्ति $620 मिलियन है, और जैकी चैन की कुल संपत्ति $520 मिलियन है. इस लिस्ट में केवल जेरी सीनफील्ड ($1 बिलियन), टायलर पेरी ($1 बिलियन), और ड्वेन "द रॉक" जॉनसन ($800 मिलियन) ही किंग खान से आगे हैं.

दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता

एक्टर

कमाई

जैरी सीनफील्ड

$1 बिलियन

टायलर पेरी

$1 बिलियन

ड्वेन जॉनसन

$800 मिलियन

शाहरुख खान

$770 मिलियन

टॉम क्रूज

$620 मिलियन

जैकी चैन

$520 मिलियन

जॉर्ज क्लूनी

$500 मिलियन

रॉबर्ट डी नीरो

$500 मिलियन

शाहरुख और जैकी चैन के अलावा, कोई भी दूसरा गैर-अमेरिकी एक्टर दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर एक्टर्स में शामिल नहीं है.

एक समझदार बिजनेसमैन भी हैं किंग खान
शाहरुख खान की अपार संपत्ति केवल उनकी एक्टिंग से नहीं है. वह इन्वेस्टमेंट और कई वेंचर्स के साथ एक समझदार बिजनेसमैन भी हैं. उनके सबसे बड़े वेंचर्स में से एक रेड चिलीज एंटरटेनमेंट है. इसमें उनकी पत्नी गौरी खान उनकी को-पार्टनर हैं. कंपनी ने उनकी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई हैं, जिनमें चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर, और जवान शामिल हैं. 

बॉलीवुड से परे, शाहरुख का बिजनेस खेल जगत तक भी फैला हुआ है. वह नाइट राइडर्स ग्रुप के बैनर तले एक्ट्रेस जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) आईपीएल टीम के को-ओनर हैं. 

200 करोड़ के घर में रहते हैं 
शाहरुख का घर मन्नत लगभग 200 करोड़ रुपये का है. इसकी गिनती भारत के सबसे महंगे घरों में होती है. इसका अलावा, उनके पास अलीबाग में देजा वु फार्म्स नामक एक बड़ा फार्महाउस है.

अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर, शाहरुख के पास दुबई के पाम जुमेराह में एक शानदार प्रॉपर्टी है, जिसकी कीमत 17 करोड़ रुपये से ज्यादा है. उनके पास लंदन के फेमस पार्क लेन पर एक आलीशान घर भी है, जिसकी अनुमानित कीमत 165 करोड़ रुपये है.

उनका कार कलेक्शन उनके रियल एस्टेट पोर्टफोलियो जितना ही प्रभावशाली है. शाहरुख के पास कई हाई-एंड वाहन हैं, जिनमें ऑडी ए6, बीएमडब्ल्यू आई8, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और रोल्स रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड कूप शामिल हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED