रिकॉर्ड: 30 मिनट के अंदर जीपीए बीमा क्लेम का निपटारा; बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य सैन्यकर्मियों के परिजनों को मिली राशि

8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत और 11 अन्य सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी. इस मामले में सभी के जीपीए यानि ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट बीमा क्लेम का निपटारा रिकॉर्ड 30 मिनट के अंदर कर दिया गया है.

8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर हादसे में हुई थी बिपिन रावत की मौत
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 5:36 PM IST
  • वायु सेना के अधिकारियों को मिलता है 40 लाख का बीमा
  • बाकी सैन्य अधिकारियों की 30 लाख रुपए थी बीमा की राशि 
  • 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर हादसे में गई थी जान

हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 11 लोगों की मौत मामले में दो बीमा कंपनियों ने रिकॉर्ड आधे घंटे में जीपीए यानि ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट क्लेम का निपटारा महज आधे घंटे में कर दिया. ये किसी भी बीमा कंपनी की तरफ से बहुत जल्दी क्लेम का निपटारा है. बहुत ही कम समय में जनरल रावत, उनकी पत्नी समेत 11 सैन्य कर्मियों के जीपीए का निपटारा किया गया.

एक घंटे के अंदर परिजनों के खाते में चले गए पैसे
बता दें कि सेना के सभी अधिकारियों और जानों को सैलरी अकाउंट के साथ जीपीए(ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट) कवर मिलता है. जवानों का बीमा कवर न्यू इंडिया इंश्योरेंस और यूनाइटेंड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से किया गया था. दोनों कंपनी ने बीमा क्लेम का निपटारा कर दिया है. यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस ने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत अन्य सैन्यकर्मियों के जीपीए दावों का निपटारा आधे घंटे में कर दिया. एक घंटे के अंदर परिजनों के खाते में पैसे चले गए.

तुरंत किया गया दावे का निपटारा
यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के चेयरमैन सत्यजीत त्रिपाठी ने इस संबंध में एक न्यूज एजेंसी को जानकारी दी. उनकी तरफ से यह जानकारी दी गई कि 10 दिसंबर को जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य सैन्य कर्मियों की मौत की सूचना मिली. जरूरी कागजात के आधार पर हमने तुरंत दावे का निपटारा कर दिया. उनकी तरफ से यह बताया गया कि आठ लोग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जीपीए पॉलिसि के तहत कवर थे. उनके दावों का निपटारा कर दिया गया है. पीएमबी में खाता रखने वाले दो अन्य सैन्यकर्मियों के दावों के निपटाने की प्रक्रिया जारी है. वायु सेना के अधिकारियों को 40 लाख और सैन्य अधिकारियों को 30 लाख रुपए बीमा की राशि दी जाती है.

8 दिसंबर को हुई थी मौत
8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत और 11 अन्य सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी. नीलगिरी की पहाड़ियों वाले इलाके में वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था. जनरल रावत वेल‍िंगटन स्थ‍ित ड‍िफेंस सर्व‍िसेज स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देने जा रहे थे.

Read more!

RECOMMENDED