Gold Sales: करवा चौथ पर जमकर बिका सोना, लोगों ने की रिकॉर्डतोड़ खरीदारी..जानिए आंकड़े

अबकी बार करवा चौथ पर देश भर में तीन हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा कीमत के सोने की सेल हुई. यानि दो साल बाद जब करवा चौथ की रौनक लौटी तो उसके साथ ही सोने की डिमांड और सेल भी पीक पर पहुंच गई. 2021 में करवा चौथ के दिन करीब 2200 करोड़ रुपये का सोना बिका था.लेकिन इस बार के करवा चौथ पर ये आंकड़ा बढ़ कर 3 हज़ार करोड़ को पार कर गया.

करवा चौथ पर देश में लोगों ने खूब खरीदा सोना
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 6:49 AM IST
  • पूरे देश में 3 हज़ार करोड़ से ज्यादा का बिका सोना

इस बार करवा चौथ पर पिछले साल के मुकाबले सोने की कीमत में काफी बढ़ोतरी दर्ज हुई. यानि पिछले साल करवा चौथ के मुकाबले इस बार सोना 3400 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ और इसके बावजूद लोगों ने जमकर सोना खरीदा.

सोने और चांदी के गहनों की भी जमकर हुई खरीदारी

दरअसल, कोरोना के चलते 2020 और 2021 में करवा चौथ पर देशभर के सर्राफा बाज़ारों में सुस्ती रही थी. लेकिन इस बार कोरोना से जुड़ी सारी पाबंदियां हटने के चलते न केवल त्योहार अपने पूरे रंग में लौट आया बल्कि कई दिनों पहले से ही बाज़ारों में जबरदस्त खरीदारी का सिलसिला शुरू हो गया. इस दौरान लोगों ने सोने और चांदी के गहनों की भी जमकर खरीदारी की. इस साल धनतेरस और वेडिंग सीज़न में भी सोने की बंपर बिक्री की उम्मीद की जा रही है.

3 हज़ार करोड़ से ज्यादा की हुई खरीद

बता दें कि सौभाग्य के इस पर्व के दिन आम तौर पर पति व्रत के समापन पर अपनी पत्नी को तोहफ़ा देते हैं. इस बार तोहफे देने के मामले में लोगों ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 2021 की बात करें तो करवा चौथ के दिन करीब 2200 करोड़ रुपये का सोना बिका था, लेकिन इस बार के करवा चौथ पर ये आंकड़ा बढ़ कर 3 हज़ार करोड़ को पार कर गया. ये कह सकते हैं कि इस बार करवा चौथ पर देश के अलग-अलग शहरों में हर उम्र और तबके के लोगों ने दिल खोलकर सोना खरीदा है.

13 अक्टूबर यानि करवा चौथ वाले दिन राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने का दाम 52000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया. जबकि एक किलो चांदी की कीमत 59000 रुपये तक रही, यानि पिछले साल करवा चौथ के मुकाबले इस बार सोना 3400 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ है. जबकि चांदी 11000 रुपये प्रति किलो सस्ती कीमत पर बिकी है.

पारंपरिक गहनों की खूब मांग रही

बात अगर ज्वैलरी ट्रैंड्स की करें तो इस बार बढ़ी हुई डिमांड को ध्यान में रखते हुए करवा चौथ के मौके पर मार्केट में हल्के और भारी दोनों तरह की ज्वैलरी का भरपूर स्टॉक मौजूद था. ऐसे में इस बार जहां सोने-चांदी के पारंपरिक गहनों की खूब मांग रही तो वहीं ट्रेडिशनल से हट कर नए डिज़ाइन की ज्वैलरी भी खूब खरीदी गई. जबकि टियर 2 और टियर 3 शहरों में हमेशा की तरह ब्राइडल रिंग, चेन, चूड़ी, मंगलसूत्र की खूब खरीदारी की गई.

खास बात ये भी है कि त्योहार हो शादी हो या फिर केवल इन्वेस्ट करने के लिए भी भारत में लोग सोने को तरजीह देते हैं. कोरोना के दो साल बाद इस बार त्योहार अपने रंग में नज़र आ रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED