Harun India Rich List: सबसे युवा भारतीय अरबपति हैं 21 साल के कैवल्य, 3600 करोड़ है नेटवर्थ

Hurun India Rich List के मुताबिक, के मुताबिक, 21 साल के कैवल्य वोहरा की कुल संपत्ति 3,600 करोड़ रुपये है. वह एक ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म, Zepto के को-फाउंडर हैं.

Youngest Indian Billionaire, Kaivalya Vohra (Photo: Facebook)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 30 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 9:23 AM IST
  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से किया ड्रॉपआउट
  • ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म है Zepto

क्विक कॉमर्स ऐप Zepto के को-फाउंडर कैवल्य वोहरा भारत के सबसे युवा अरबपति (Youngest Indian Billionaire) हैं. Hurun India Rich List में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के अमीर भारतीय हैं. 21 साल की उम्र में कैवल्य की नेटवर्थ 3,600 करोड़ रुपए है. उनके को-फाउंडर, 22 वर्षीय आदित पालीचा, सूची में दूसरे सबसे कम उम्र के भारतीय हैं. Zepto ऐप भारत का फास्टेस्ट ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म है जो कुछ ही मिनटों में आपको ऑनलाइन किराने का सामान, फल, सब्जियां, व्यक्तिगत देखभाल, इलेक्ट्रॉनिक्स और बहुत कुछ डिलीवर करता है. 

ड्रॉप-आट्स हैं दोनों फाउंडर 
आपको बता दें वोहरा और पालीचा स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस छात्र थे लेकिन उन्होंने यहां से ड्रॉपआउट करके ऑन्ट्रोप्रन्योरशिप की राह चुनी. जिन्होंने बाद में अपना कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम छोड़ दिया और उद्यमिता अपना ली. दोनों दोस्तों ने कोविड महामारी के दौरान साल 2021 में Zepto की शुरुआत की थी.

उस समय ज़ेप्टो के माध्यम से उन्होंने जरूरी वस्तुओं की जल्द से जल्द और संपर्क रहित डिलीवरी की. बात जब डिलीवरी की आती है तो मार्केट में कई बड़े नाम हैं जैसे स्विगी इंस्टामार्ट, ब्लिंकिट, अमेजन इंडिया और बिगबास्केट आदि. इस सबके बीच ज़ेप्टो ने न सिर्फ अपनी पहचान बनाई है बल्कि अच्छे रेवेन्यू के साथ आगे बढ़ रहा है. 

तीसरी बार फीचर हुए हैं कैवल्य 
Zepto अब बेंगलुरु, लखनऊ, दिल्ली और चेन्नई जैसे शहरों में काम करती है और इसकी वैल्यूएशन आसमान छू रही है, कंपनी ने अगस्त 2023 में $1.4 बिलियन में यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया है. वोहरा और पालीचा को फोर्ब्स की प्रभावशाली 30 अंडर 30 एशिया सूची में भी शामिल किया गया. 19 साल की उम्र में कैवल्य वोहरा ने IIFL Wealth-Hurun India Rich List 2022 में अपनी शुरुआत की और तब से हर साल इस लिस्ट में शामिल हो रहे हैं.

300 से ज्यादा भारत में अरबपति
2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में भारत के अरबपतियों की संख्या पहली बार 300 से ज्यादा हो गई है. इस सम्मानित सूची में मनोरंजन, कॉर्पोरेट और क्विक कॉमर्स सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोग शामिल हैं. गौतम अडानी और उनके परिवार ने 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी को पछाड़कर टॉप जगह हासिल की. 2020 में, अडानी लिस्ट में चौथे स्थान पर थे. पिछले एक साल में अडानी की संपत्ति में 95 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने भी भारत की सबसे सफल और धनी हस्तियों में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए सूची में एक स्थान हासिल किया. ज़ोहो कॉरपोरेशन की संस्थापक राधा वेम्बू और अनुभवी तकनीकी कार्यकारी आनंद चंद्रशेखरन भी इस एलीट ग्रुप का हिस्सा हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED