पशुओं की खरीद और बिक्री के लिए IIT दिल्ली की दो छात्राओं ने लॉन्च किया Animall ऐप...565 करोड़ पहुंचा रेवेन्यू

आईआईटी-दिल्ली से ग्रेजुएशन के दौरान रूममेट नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा कुछ अलग करना चाहती थीं. उनका डेयरी फार्मिंग स्टार्टअप एनीमल इस दिशा में उनका जरिया बन गया. पूरे भारत में डेयरी किसानों को सशक्त बनाने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, एनिमल ने अगस्त 2019 में एक वीकेंड परियोजना के रूप में शुरुआत की थी.

Kirti Jangra and Neetu Yadav
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:46 PM IST

IIT दिल्ली की दो छात्राओं ने मवेशियों को खरीदने और बेचने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'एनिमल' लॉन्च किया है. इसके लॉन्च होने के बाद से ही उनके राजस्व में भी भारी वृद्धि हुई है. वित्त वर्ष 22 के लिए प्लेटफॉर्म का राजस्व 7.4 करोड़ रुपये था और स्टार्टअप पीडिया द्वारा रिपोर्ट के अनुसार, यह अब बढ़कर 565 करोड़ रुपये हो गया है.

कौन है फाउंडर?
एनिमल के संस्थापक अनुराग बिसोय, कीर्ति जांगड़ा, लिबिन वी बाबू और नीतू यादव ने डेयरी किसानों के जीवन को बेहतर बनाने और पशु व्यापार और डेयरी खेती को संचालित करने के लिए अधिक लाभदायक स्थान बनाने के उद्देश्य से इस मंच को बनाया है.

RoC के साथ दायर वित्तीय विवरणों के आधार पर, स्टार्टअप ने FY21 से FY22 तक परिचालन पैमाने में वृद्धि का अनुभव किया. विशेष रूप ऑपरेटिंग स्केल में 148 गुना वृद्धि हुई,  वित्त वर्ष 21 में ये 5 लाख से बढ़कर वित्त वर्ष 22 में 7.4 करोड़ हो गया.

क्या है एनिमल?
एनिमल पशुधन के व्यापार और लिस्टिंग के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है. यह मवेशियों और भैंसों की खरीद और बिक्री के लिए ऑनलाइन लेनदेन को सक्षम बनाता है. एनिमल की स्थापना 2019 में हुई थी और यह बेंगलुरु में स्थित है. एनिमल का कानूनी नाम एनिमल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड है.

एनिमल की सफलता की कहानी
नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा आईआईटी-दिल्ली के हॉस्टल में एक ही रूम शेयर करती थीं. दोनों एक दूसरे के काफी क्लोज थीं और यहीं से उन्होंने अपने सपनों को उड़ान देने का फैसला किया. वो चाहती थीं कि डेयरी उत्पादकों के पास एक अच्छा शॉट और ढेर सारे अवसर हों. नवंबर 2019 में, यादव ने जांगड़ा को अपने दो प्रतिलिपी सहकर्मियों के साथ एक ऑनलाइन पशु बाजार एनिमल लॉन्च करने के लिए भर्ती किया. समूह ने बैंगलोर में एक छोटे से किराए के कमरे से काम करना शुरू किया. एनिमल की स्थापना डेयरी किसानों के जीवन में सुधार लाने और पशु व्यापार और डेयरी फार्मिंग उद्योगों को अधिक आकर्षक बनाने के इरादे से की गई थी.

जानवरों की देखभाल की भी सेवा
शुरुआत में मुश्किलों का सामना करने के बाद हर दूसरे स्टार्टअप की तरह उन्हें भैंस खरीदने के इच्छुक लोगों के ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर मिलने लगे. यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जानवरों की देखभाल के लिए भी सेवाएं प्रदान करता है. FY22 में कंपनी का 90% रेवेन्यू डीलिंग मवेशियों से आया. शेष 10% चिकित्सा व्यय, सहायक प्रजनन और बिक्री आयोगों से आया था.

एनिमल बीनेक्स्ट, Sequoia,नेक्सस वेंचर्स जैसे प्रमुख निवेशकों से फंडिंग में लगभग 170 करोड़ रुपये जुटा चुका है. कंपनी की फंडिंग का लेटेस्ट दौर सीरीज बी में था, जिसमें इसने 14 मिलियन डॉलर जुटाए, और जुलाई 2021 तक इसका मूल्य लगभग 75 मिलियन डॉलर (₹565 करोड़) था.


 

 

Read more!

RECOMMENDED