Air India CEO: एयर इंडिया के नए सीईओ होंगे Ilker Ayci, जानिए इनका आज तक का सफर

टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इलकेर आइजी को एयर इंडिया को नया सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है. साल 2015 के बाद से, इलकेर आइजी निदेशक मंडल और तुर्की एयरलाइंस की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष हैं.

एयर इंडिया के नए सीईओ होंगे Ilker Ayci, जानिए इनका आज तक का सफर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:04 PM IST
  • टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष थे इलकेर आइजी
  • 1994 में की थी करियर की शुरुआत

एयर इंडिया ने नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ नियुक्त किया है. टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इलकेर आइजी को एयर इंडिया को नया सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है. टाटा ग्रुप ने सोमवार को इसकी घोषणा की है. एयर इंडिया बोर्ड ने आज पहले इलकेर आइजी की उम्मीदवारी को मंजूरी देने के लिए बैठक की. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन इस बोर्ड बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य थे.

एन चंद्रशेखरन ने इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, "एल्कर एक विमानन उद्योग के नेता हैं, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान तुर्की एयरलाइंस को बड़ी सफलता दिलाई है. हमें टाटा ग्रुप में एल्कर का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है, जहां वह एयर इंडिया को नए युग में ले जाएंगे."

कौन हैं इलकेर आइजी?
अइसी का जन्म 1971 में इस्तांबुल में हुआ था. वह 1994 में बिल्केंट विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन विभाग के पूर्व छात्र हैं. 1995 में अइसी ने इंग्लैंड की लीड्स यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल साइंस के एक रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम किया था. उन्होंने 1997 में इस्तांबुल में मरमारा विश्वविद्यालय में एक इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर्स की डिग्री ली. 

1994 में की थी करियर की शुरुआत
1994 में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, अइसी ने सबसे पहले कुर्त्सन इलाक्लर ए.एस. में काम किया, फिर उन्हें इस्तांबुल मेट्रोपॉलिटन नगर पालिका, यूनिवर्सल डिस टिकारेट एएस में कई पदों पर नियुक्त किया गया था. साल 2005-2006 में उन्होंने बसाक सिगोर्टा ए.एस. में काम किया और फिर 2006 और 2011 के बीच वो गन्स सिगोर्टा ए.एस. से जुडे रहे. 2015 के बाद से, इलकेर आइजी निदेशक मंडल और तुर्की एयरलाइंस की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष हैं.

क्या बोले इलकेर आइजी?
आज हुई इस बैठक में अइसी ने कहा, "मैं एक प्रतिष्ठित एयरलाइन का नेतृत्व करने और टाटा समूह में शामिल होने के विशेषाधिकार को स्वीकार करते हुए प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एयर इंडिया में अपने सहयोगियों और टाटा समूह के नेतृत्व के साथ मिलकर काम करते हुए, हम एयर इंडिया की मजबूत विरासत का उपयोग इसे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइनों में से एक बनाने के लिए करेंगे."

एयरलाइन में टाटा भरेगा नई जान
टाटा समूह ने जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया और तब से ही एयरलाइन में नई जान भरने के लिए टाटा शीर्ष पेशेवरों की एक टीम बना रहा है. एआई के नए बोर्ड का नेतृत्व टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन खुद कर सकते हैं. वर्तमान में टाटा AI, AI Express, Vistara और AirAsia India चला रहे हैं. जिसके लिए अभी तक टाटा ने एयरलाइन संरचना के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं किया है.

घाटे में चल रही थी एयर इंडिया
नियंत्रण खोने के लगभग सात दशक बाद, टाटा ने एयर इंडिया का स्वामित्व हासिल कर लिया और घाटे में चल रही एयरलाइन को विश्व स्तरीय एयरलाइन में बदलने का वादा किया. जब से एयरलाइन को घाटा हो रहा था, तब से ही सरकार इसे किसी निजी मालिक को ट्रांसफर करना चाहती थीं. 2007-08 में इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के बाद से एयरलाइन ने कभी भी लाभ नहीं कमाया है और वित्त वर्ष 2011 में एयरलाइंस को 7,017 करोड़ रुपये के नुकसान हुआ था.

 

Read more!

RECOMMENDED