Sanjeev Bikhchandani Success Story: IIM से पढ़ाई, छोड़ी जॉब, छोटे से कमरे से शुरू किया बिजनेस... आज हजारों करोड़ की कंपनी Info Edge के मालिक हैं संजीव बिकचंदानी

Info Edge India Ltd Success Story: संजीव बिकचंदानी ने आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की और उसके बाद जॉब करने लगे. लेकिन एक साल के बाद ही उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अपना बिजनेस शुरू किया. शुरुआत में उनको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. संजीव को हर कदम पर पत्नी का साथ मिला. पत्नी ने घर का पूरा खर्चा उठाया. इसके बाद संजीव ने बिजनेस पर फोकस किया और हजारों करोड़ की कंपनी खड़ी की.

Info Edge India Ltd founder Sanjeev Bikhchandani (Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 मई 2024,
  • अपडेटेड 10:21 AM IST

अगर आप कुछ करने का सपना देखते हैं और मेहनत से काम करते हैं तो सफलता जरूर मिलती है. अरबपति संजीव बिकचंदानी की सफलता की कहानी भी कुछ ऐसी है. संजीव ने आईआईएम से पढ़ाई की. उसके बाद जॉब करने लगे. उनकी नौकरी अच्छी-खासी चल रही थी. लेकिन इसमें उनका मन नहीं लग रहा था, वो कुछ बड़ा करना चाहते थे. इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी. इसके बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया. इस दौरान उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इन्फो एज इंडिया लिमिटेड (Info Edge India Ltd) नाम से कंपनी की शुरुआत की.

आईआईएम से पढ़ाई, नौकरी छोड़ी-
संजीव बिकचंदानी ने आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 1989 में संजीव ने एक कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन में नौकरी शुरू की. लेकिन उनका मन जॉब करने में नहीं लगा. एक साल बाद साल 1990 उन्होंने जॉब छोड़ दी और अपना बिजनेस शुरू किया. 

पत्नी ने उठाया घर का खर्च-
बिजनेस शुरू करने के दौरान संजीव के सामने कई समस्याएं भी आईं. उनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. इस दौरान उनकी पत्नी सुरभि का पूरा साथ मिला. उन्होंने 6 साल तक घर का पूरा खर्च उठाया. सुरभि को संजीव पर पूरा भरोसा था और वो इस भरोसे पर खरे भी उतरे.

छोटे से कमरे में बिजनेस की शुरुआत-
साल 1990 में संजीव बिकचंदानी ने पिता के गैराज में एक छोटे से कमरे से बिजनेस की शुरुआत की. उन्होंने सेकेंड हैंड कंप्यूटर और घर के पुराने फर्नीचर के साथ कंपनी की शुरुआत की. जब संजीव ने बिजनेस की शुरुआत की तो रिश्तेदार ताना देते थे और उनको फिर से जॉब शुरू करने की सलाह देते थे. रिश्तेदार बिजनेस को समय की बर्बादी बताते थे. लेकिन संजीव ने इन बातों को अनसुना किया और अपने लक्ष्य पर फोकस किया.

जॉब पोर्टल से बदली किस्मत-
7 साल के संघर्ष के बाद साल 1997 में संजीव किस्मत बदली. उन्होंने जॉब पोर्टल Naukri.com की शुरुआत की. इस साइट को बड़ी सफलता मिली. इसके बाद संजीव बिकचंदानी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उनको कामयाबी मिलती गई. उन्होंने कई और पोर्टल की शुरुआत की. इसमें jeevasathi.com, 99acres.com और shiksha.com फेमस पोर्टल शामिल हैं.

हजारों करोड़ का खड़ा किया कारोबार-
संजीव बिकचंदानी की कंपनी तेजी से बढ़ती चली गई. आज कंपनी का मार्केट कैप 838 बिलियन रुपए है. संजीव बिकचंदानी की नेटवर्थ 310 करोड़ डॉलर से अधिक की है. वो इंफोएज (Info Edge) के मालिक हैं. ये कंपनी कई फेमस वेबसाइट्स चलाती है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED