Travel Now Pay Later: IRCTC की नई सुविधा और भी किफायती...अब सफर करने के बाद भी दे सकेंगे टिकट के पैसे

दिवाली और छठ पर घर जा रहे हैं तो आप IRCTC की नई सुविधा Travel Now Pay Later के जरिए टिकट बुक करा सकेंगे. इसकी पेमेंट आप बाद में भी कर सकते हैं. बाद में EMI के रूप में 3 से 6 महीने के अंदर टिकट के पैसे भर सकते हैं. ये सेवा यात्रियों को आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट ऐप पर मिलेगी.

Railway IRCTC
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 8:12 AM IST
  • हर दिन 15 लाख टिकट होते हैं बुक
  • EMI में कर सकेंगे भुगतान 

रेलवे सेवा को सुगम बनाने के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है. हर दिन कई हजार यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं. इस समय त्योहार के टाइम तो अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है. इसको मेंटेन करने के लिए रेलवे ने कई फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है. अब इसमें एक और सुविधा जुड़ गई है. इस नई सुविधा के साथ यात्रियों के पास ऑप्शन होगा कि वो ट्रेन की टिकट अभी बुक करके बाद में भी पेमेंट कर सकते हैं.

EMI में कर सकेंगे भुगतान 
एआई-संचालित वित्तीय कल्याण मंच, CASHe ने घोषणा की कि उसने अपने यात्रा ऐप, आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट पर 'ट्रैवल नाउ पे लेटर' (टीएनपीएल) भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ साझेदारी की है. इसका मतलब ये हुआ कि ग्राहक खाते में बिना पैसे के भी रेलवे टिकट की बुकिंग कर सकते हैं और बाद में EMI के रूप में 3 से 6 महीने के अंदर टिकट के पैसे भर सकते हैं. ये सेवा यात्रियों को आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट ऐप पर मिलेगी. इस सुविधा का इस्तेमाल आप तत्काल और नॉर्मल दोनों तरह के टिकट के लिए कर सकते हैं.

कैशे का टीएनपीएल ईएमआई भुगतान विकल्प सभी उपयोगकर्ताओं को बिना किसी दस्तावेज के टीएनपीएल सुविधा का लाभ उठाने के लिए स्वचालित रूप से एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है. आईआरसीटीसी यात्रा ऐप के 90 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और प्रति दिन 1.5 मिलियन से अधिक रेलवे टिकट बुकिंग होती है.

हर दिन 15 लाख टिकट होते हैं बुक
इस मामले पर जानकारी देते हुए CASHe के चेयरमैन वी. रमन कुमार ने कहा कि IRCTC के जरिए 'Travel Now Pay Later' फैसिलिटी को पूरे देश में शुरू किया गया है. इस ऐप के जरिए हर दिन 15 लाख लोग टिकट बुक कराते हैं. ऐसे में हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को TNPL की सुविधा दे पाएंगे. ध्यान देने वाली बात ये है कि CASHe ने TNPL सर्विस के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को तक अपनी फाइनेंशियल सर्विस पहुंचाने की प्लानिंग कर रहा है. इसके साथ ही इससे वह अपने प्लेटफार्म को भारत का सबसे बड़ा डिजिटल क्रेडिट प्लेटफार्म बनाने की कोशिश कर रहा है.

 

Read more!

RECOMMENDED