MP Ramachandran Success Story: उधार के 5 हजार से शुरू किया था कारोबार, आज हजारों करोड़ की कंपनी Jyothy Labs के मालिक हैं एमपी रामचंद्रन

Jyothy Labs Success Story: एमपी रामचंद्रन (MP Ramachandran) ने साल 1983 में पुश्तैनी जमीन के एक टुकड़े पर अस्थाई तौर पर ज्योति लैबोरेटरीज (Jyothy Laboratories) की शुरुआत की थी. इसके लिए रामचंद्रन ने अपने भाई से 5000 रुपए उधार लिए थे. लेकिन जल्द ही कंपनी के प्रोडक्ट लोगों के दिलों पर छा गए और आज कंपनी का कारोबार हजारों करोड़ में पहुंच गया है.

Jyothy Labs Limited Founder MP Ramachandran (Photo/JyothyLabs)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 मई 2024,
  • अपडेटेड 2:07 PM IST

हौसला और जुनून हो तो बड़ी सफलता हासिल करना मुश्किल नहीं है. एमपी रामचंद्रन एक ऐसे ही शख्स का नाम है, जिन्होंने उधार के महज 5 हजार रुपए के बिजनेस की शुरुआत की और अपनी मेहनत और लगन की बदौलत कारोबार को बुलंदियों पर पहुंचाया. आज कंपनी के प्रोडक्ट्स घर-घर पहुंच गए हैं. 90 के दशक में कंपनी के प्रोडक्ट उजाला नील की टैगलाइन 'आया नया उजाला, चार बूंदों वाला' काफी फेमस हुआ था. ज्योति लैब्स लिमिटेड (Jyothy Labs Limited) के फाउंडर एमपी रामचंद्रन (MP Ramachandran) की कहानी बताते हैं.

उधार के पैसे से कंपनी की शुरुआत-
एमपी रामचंद्रन ने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद अकाउंटेंट के तौर पर काम करना शुरू किया. लेकिन वो ज्यादा समय तक नौकरी नहीं कर सके. उन्होंने बिजनेस करने का प्लान बनाया. रामचंद्रन ने साल 1983 में केरल के त्रिशूर में अस्थाई तौर पर कारखाना लगाया था. इसके लिए उन्होंने अपने भाई से 5000 रुपए उधार लिए थे. रामचंद्रन ने इस कंपनी का नाम अपनी बेटी ज्योति के नाम पर रखा था. उन्होंने कंपनी का नाम ज्योति लेबोरेटरीज रखा था.

काफी फेमस हुए दो प्रोडक्ट-
सफेद कपड़ों में चमक लाने के लिए कंपनी ने सुप्रीम लिक्विड फैब्रिक व्हाइटनर बनाया था. शुरुआत में इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए कंपनी ने 6 महिलाओं को रखा था, जो घर-घर जाकर प्रोडक्ट बेचती थीं. इसके बाद धीरे-धीरे इस प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने लगी और ये प्रोडक्ट घर-घर में फेमस हो गया. पहले कंपनी का कारोबार साउथ इंडिया में बढ़ा. उसके बाद ये पूरे देश में छा गया. ज्योति लैब्स लिमिटेड के दो प्रोडक्ट उजाला लिक्विड क्लॉथ व्हाइटनर और मैक्सो मॉस्किटो रिपेलेंट्स काफी पॉपुलर हुए.

देशभर में कंपनी का कारोबार-
देश में 2.8 मिलियन आउटलेट्स पर कंपनी के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. कंपनी की 23 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है. कंपनी में 6700 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. कंपनी ने कारोबार में 40 साल पूरे कर लिए हैं. फिलहाल ज्योति लैब्स फैब्रिक व्हाइटनर में मार्केट लीडर है, जिसका 80 फीसदी से अधिक का हिस्सा मुख्य प्रोडक्ट उजाला से जुड़ा है. कंपनी ने मच्छर भगाने के लिए कॉइल भी लेकर आई, जो काफी पॉपुलर हुई. 

कंपनी का बढ़ा कारोबार-
ज्योति लैब्स लिमिटेड का मार्केट कैप 159 बिलियन रुपए है. कंपनी का कारोबार पूरे देश में फैला है. कंपनी के चैयरमैन एमेरिटस एमपी रामचंद्रन हैं. जबकि उनकी बेटी एमआर ज्योति कंपनी की चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी, उस समय ज्योति की उम्र 5 साल थी. अनंत राव कंपनी के ऑपरेशंस एंड कमर्शियल डायरेक्टर हैं.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED