Kalyan Jewellers Success Story: लोन के पैसे से शुरू की थी कंपनी, आज हजारों करोड़ की कंपनी के मालिक हैं TS Kalyanaraman

TS Kalyanaraman Success Story: टीएस कल्याणरमन की फैमिली का पुश्तैनी कारोबार एक सदी पुराना है. उनके दादा और पिता कपड़े का कारोबार करते थे. लेकिन कल्याणरमन को पुश्तैनी बिजनेस से कुछ अलग करना चाहते थे. हालांकि शुरुआत के कई सालों तक उन्होंने फैमिली बिजनेस में ही काम किया और पैसे बचाए. साल 1993 उन्होंने केरल के त्रिशूर में कल्याण ज्वैलर्स की शुरुआत की. आज कंपनी की रियल टाइम नेटवर्थ 4.1 बिलियन डॉलर है. टीएस कल्याणरमन कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं.

Kalyan Jewellers Founder TS Kalyanaraman (Photo/kalyanjewellers.net)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 2:40 PM IST

कारोबारी फैमिली से आने वाला एक लड़का बिजनेस की बारीकियां घर पर ही सीखता है. 12 साल की उम्र से ही परिवार की दुकान पर बैठने लगता है. इस दौरान वो पढ़ाई भी करता है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई कारोबार में उतरने की सोचता है. लेकिन वो फैमिली कारोबार से कुछ अलग करना चाहता था. इसके लिए वो काफी मेहनत करता है. हालांकि शुरुआत में वो फैमिली कारोबार से ही जुड़ता है और 25 लाख रुपए इकट्ठा करता है. लेकिन वो जो करना चाहता है, उसके लिए ये पैसे काफी नहीं थे. इसलिए वो बैंक से लोन लेता है और अपनी सोच के साथ बिजनेस की शुरुआत करता है. आज वो बिजनेस एक ब्रांड बन चुका है और उसका नाम कल्याण ज्वेलर्स है और उस कारोबारी का नाम टीएस कल्याणरमन है. चलिए आपको उनकी कहानी बताते हैं.

कारोबारी परिवार से आते हैं कल्याणरमन-
कल्याणरमन का जन्म 23 अप्रैल 1947 को केरल के त्रिशूर में हुआ था. उनका पुश्तैनी बिजनेस कपड़े का था. उनके पिता और दादा कपड़े का कारोबार करते थे. साल 1908 से ही उनकी फैमिली इस कारोबार में थी. कल्याणरमन के दादा पुजारी थे. लेकिन बाद में उन्होंने बिजनेस करना शुरू किया था. कल्याणरमन बचपन से ही कारोबार की बारीकियां सीख रहे थे. जब वो 12 साल के थे, उस समय से ही अपने पिता सीताराम अय्यर की दुकान पर बैठने लगे थे.

खुद के पैसे और लोन से शुरू किया कारोबार-
कारोबार की बारीकियां सीखने के साथ कल्याणरमन पढ़ाई भी कर रहे थे. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने काम करना शुरू किया. हालांकि वो पुश्तैनी बिजनेस से अलग कुछ करना चाहते थे. लेकिन पैसे जुटाने के लिए उन्होंने शुरुआत में पुश्तैनी बिजनेस में काम किया. इससे उन्होंने 25 लाख रुपए इकट्ठा किए. लेकिन अपने सपने को पूरा करने के लिए ये रकम काफी नहीं थी. इसलिए उन्होंने 50 लाख रुपए लोन लिया. अब उनके पास 75 लाख रुपए हो गए थे. इससे उन्होंने अपने कारोबार की शुरुआत की.

कल्याण ज्वैलर्स का कारोबार-
साल 1993 में कल्याणरमन ने केरल के त्रिशूर में कल्याण ज्वैलर्स शॉप की नींव रखी. त्रिशूर में ही कंपनी का मुख्यालय है. आज कंपनी की रियल टाइम नेटवर्थ 4.1 बिलियन डॉलर है. टीएस कल्याणरमन कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं. जबकि राजेश कल्याणरमन और रमेश कल्याणरमन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. 

आज कंपनी का कारोबार दुनियाभर में फैला हुआ है. 150 से ज्यादा शोरूम भारत और मिडिल ईस्ट में हैं. भारत में कंपनी के 120 से ज्यादा शोरूम हैं. 30 जून साल 2020 तक कंपनी के 30 शोरूम यूएई, कुवैत, कतर और ओमान में थे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED