La Pino'z Pizza Success Story: IT जॉब छोड़कर मिडिल-क्लास लड़के ने शुरू किया पिज़्ज़ा आउटलेट, खड़ा किया 1000 करोड़ का कारोबार

साल 2011 में चंड़ीगढ़ में सनम कपूर ने La Pino'z Pizza का पहला आउटलेट शुरू किया था. आज उनके 600 से ज्यादा आउटलेट्स हैं और वह करोड़ों का कारोबार कर रहे हैं.

La Pino'z Pizza (Photo: Website/Facebook)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 05 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 2:08 PM IST

एक समय था जब पिज़्ज़ा मार्केट में Domino's और Pizza Hut, बस ये ही दो ब्रांड नजर आते थे. लेकिन आज कई ऐसे भारतीय पिज़्ज़ा ब्रांड्स हैं जो इन दोनों ब्रांड्स को टक्कर दे रहे हैं. La Pino'z Pizza भी एक ऐसा ही भारतीय ब्रांड है जो पिज़्ज़ा के एक अलग एक्सपीरियंस के लिए लोगों के बीच फेसम है. साल 2011 में इस ब्रांड की शुरुआत चंड़ीगढ़ के रहने वाले सनम कपूर ने की थी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिज़्ज़ा बिजनेस के आइडिया की शुरुआत तब हुई जब सनम खुद अच्छे इंडियन टेस्ट वाले पिज़्ज़ा की खोज में थे. सनम पिज़्ज़ा बिजनेस शुरू करना चाहते थे लेकिन उनका आइडिया अलग था. वह मार्केट में पहले से मौजूद आउटलेट्स से कुछ अलग करना चाहते थे और इसलिए उन्होंने साल 2011 में चंड़ीगढ़ में La Pino'z Pizza की शुरुआत की.

IT कंपनी की नौकरी छोड़ी 
सनम कपूर एक अच्छी आईटी कंपनी में जॉब करते थे और एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते थे. लेकिन अपने बिजनेस आइडिया पर काम करने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी. एक मिडिल-क्लास इंसान के लिए जॉब छोड़कर बिजनेस करना आसान बात नहीं थी लेकिन उन्होंने अपने आप पर भरोसा किया और अपनी पहला आउटलेट खोला.

सनम की राह आसान नहीं थी क्योंकि पिज़्ज़ेरिया भारत में नया कॉन्सेप्ट नहीं था. लेकिन उन्होंने मार्केटिंग स्ट्रेटजी पर काम किया. उन्होंने कसटमर्स के बीच खुद को अलग तरह से पेश किया. उन्होंने सोचा कि अगर आपको पूरा पिज़्ज़ा एक जैसा मिलने की बजाय अलग-अलग तरह के पिज़्ज़ा के स्लाइसेज खाने को मिले तो कौन ट्राई नहीं करना चाहेगी. साथ ही, उन्होंने भारतीय मसालों पर फोकस किया और लागत को किफायती रखने पर काम किया.  

खड़ा किया करोड़ा का कारोबार 
सनम को पता था कि भारत के हर राज्य का अपना अनोखा स्वाद है. लोकल लोगों को आकर्षित करने के लिए, उन्होंने पिज़्ज़ा को पर्सनलाइज्ड़ करके लोकल मार्केट को सर्व करना शुरू किया. उन्होंने युवाओं पर फोकस करते हुए ज्यादा से ज्यादा फ्रेश पिज़्ज़ा डिलीवर करने पर काम किया. स्थानीय मसालों के साथ स्थानीय स्वादों का उपयोग किया. ला पिनोज़ हर 3 घंटे में पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए आटा लगाता है, जबकि कुछ बड़े ब्रांड हर 24 घंटे में नया आटा लगाते हैं. 

इसके अलावा कीमतों को कम रखकर और सिर्फ वेजीटेरियन विकल्प पर काम करके आज सनम कपूर एक बड़े मुकाम पर पहुंच चुके हैं. आज उनके 600 से ज्यादा आउटलेट हैं और अब वह इंटरनेशनल लेवल पर आउटलेट्स बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं. आज उनका कारोबार 1000 करोड़ कर पहुंच चुका है.  

 

Read more!

RECOMMENDED