Post Office Schemes: PPF, सुकन्या समृद्धि से लेकर NSC और मासिक बचत योजना तक, जानिए इन पोस्ट ऑफिस स्कीम्स के लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट

अगर आपने Post Office की किसी Saving Scheme में इंवेस्ट किया है या फिर इंवेस्ट करने का सोच रहे हैं तो पहले जान लें सभी स्कीम्स पर मिल रहे ब्याज की क्या दर है.

Post Office Schemes
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 17 जून 2024,
  • अपडेटेड 4:10 PM IST

छोटी बचत योजनाएं या पॉस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम्स आपके लिए बेहतर बचत योजनाएं हैं. वित्त मंत्रालय सार्वजनिक भविष्य निधि (Public Provident Fun) और सुकन्या समृद्धि योजना से लेकर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme), किसान विकास पात्र और आवर्ती जमा (Recurring Deposits) जैसी डाकघर बचत योजना की ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा की जाती है. हम आपको बता रहे हैं लेटेस्ट ब्याज दरें. 

सुकन्या समृद्धि योजना:
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाता विशेष रूप से बालिकाओं के लिए बनाया गया है और इसे लड़की के 10 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले खोला जाना चाहिए. प्रारंभिक जमा राशि मामूली है, 250 रुपये से शुरू होती है, जबकि एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम स्वीकार्य जमा राशि होती है 1,50,000 रुपये तक सीमित है. यानी आप सालभर में सिर्फ डेढ़ लाख रुपए ही जमा करा सकते हैं. SSY खाता 8.2% प्रति वर्ष की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है, जिसकी गणना वार्षिक रूप से की जाती है और वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि होती है. 

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र:
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, सरकार की एक पहल, प्रति वर्ष 7.5% ब्याज दर देती है. यह योजना महिलाओं और नाबालिग लड़कियों के बीच बचत को प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई है. ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्टिफिकेट पर अर्जित ब्याज हर तिमाही में चक्रवृद्धि होता है और खाते में जमा किया जाता हैय खाता बंद करने पर मूल राशि के साथ संचित ब्याज का भुगतान खाताधारक को किया जाता है. 

किसान विकास पात्र (KVP):
किसान विकास पात्र योजना सरकार की निवेश योजना है, जो वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि ब्याज के साथ 7.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर देती है. किसान विकास पात्र की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी परिपक्वता अवधि (मैच्योरिटी पीरियड) है. अब तक आपके द्वारा निवेश की गई राशि 115 महीने (9 साल और 7 महीने) में दोगुनी हो जाती है. यह परिपक्वता अवधि वित्त मंत्रालय समय-समय पर तय करता है . 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF):​
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) के लिए प्रति वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये की वार्षिक जमा राशि की जरूरत होती है, जबकि अधिकतम स्वीकार्य जमा राशि 1.50 लाख रुपये है. इन जमाओं पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का दावा किया जा सकता है. पीपीएफ प्रति वर्ष 7.1% की ब्याज दर प्रदान करता है, जो वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि होती है.

मासिक आय योजना
डाकघर मासिक आय योजना व्यक्तियों को न्यूनतम 1000 रुपये की जमा राशि के साथ खाता खोलने की अनुमति देती है, और बाद में 1000 रुपये के गुणकों में जमा किया जा सकता है. सिंगल खाते में निवेश की जा सकने वाली अधिकतम राशि 9 लाख रुपये तक सीमित है. जबकि संयुक्त खातों में 15 लाख रुपये की अधिक सीमा है. फिलहाल ब्याज दर 7.4 फीसदी है.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC):
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के लिए कम से कम 1000 रुपये की प्रारंभिक जमा राशि की जरूरत होती है, साथ ही 100 रुपये के गुणकों में अतिरिक्त निवेश की अनुमति होती है. अगर जमा की जाने वाली राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. ये जमाएं आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं. जमा की परिपक्वता अवधि निवेश की तारीख से पांच वर्ष है. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के लिए ब्याज दर वर्तमान में 7.7% प्रति वर्ष है, जो सालाना चक्रवृद्धि होती है. 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS):
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) के लिए न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने की आवश्यकता होती है, जिसे 1000 के गुणकों में बढ़ाया जा सकता है. एक व्यक्ति अपने सभी एससीएसएस खातों में अधिकतम 30 लाख रुपये तक जमा कर सकता है. एससीएसएस के लिए वर्तमान ब्याज दर 8.2% है, जिसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है.

रेकरिंग डिपोजिट (RD)
राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता (RD) एक बचत योजना है जो छोटे निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाई गई है. 100 रुपये की न्यूनतम जमा आवश्यकता के साथ, यह खाता जोखिम को कम करते हुए अपने भविष्य में निवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक सुलभ अवसर प्रदान करता है. सरकार अप्रैल से जून 2024 तिमाही के लिए 6.7% प्रति वर्ष आवर्ती जमा ब्याज दर प्रदान करती है.

 

Read more!

RECOMMENDED