Pizza Hut की इस Book से ट्विटर पर क्यों मचा बवाल ? लोगों ने कहा- कंपनी बच्चों को जबरदस्ती बनाना चाहती है LGBTQ का हिस्सा

Pizza Hut को LGBTQ समुदाय के सम्मान में बच्चों के लिए एक बुक का प्रमोशन करना भारी पड़ गया. जब से यह बुक लोगों की नजरों में आई है लोग इसके विरोध में उतर गए हैं. उनका कहना है कि कंपनी बच्चों को बहकाने की कोशिश कर रही है.

Pizza Hut की बुक से मचा बवाल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जून 2022,
  • अपडेटेड 11:38 AM IST
  • जून महीना LGBTQ समुदाय के लिए बेहद खास
  • इस महीने को प्राइड मंथ के रूप में मनाया जाता है

जून महीना LGBTQ समुदाय के लिए बेहद खास होता है. इस समुदाय और इनका सपोर्ट करने वाले लोग इस महीने को प्राइड मंथ (Pride Month) के तौर पर मनाते हैं. ऐसे में Pizza Hut ने भी लेसबियन, गै, बायसेक्शव्ल, ट्रांसजेंडर और क्वीर (LGBTQ)के सम्मान में अमेरिका में बच्चों के लिए एक बुक का प्रमोशन किया लेकिन, इसे प्रमोट करते ही लोगों ने ट्विटर पर बवाल मचा दिया और पिज्जा हट को बायकोट करने की मांग कर रहे हैं. 

दरअसल, इस बुक में एक ड्रैग परफॉर्म (Drag Performer)को एक बड़ी सी विग (Big Wig)के साथ दिखाया गया है. पिज़्ज़ा हट ने जब अपनी बुक इट में 'बिग विग' नाम की बुक का प्रमोशन किया तब यह विवाद शुरू हुआ. इस चार से 12 साल के बच्चों के लिए प्रमोट किया जा रहा था. 

बिग विग क्या है ?

बिग विग एक ऐसे बच्चे के बारे में कहानी है जो एक कॉस्टयूम कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए ड्रैग में कपड़े पहनता है. 

ड्रैग क्या है?

ड्रैग एक जैंडर बदलने वाली कला को कहा जाता है. इसमें एक व्यक्ति खुद को विपरीत लिंग के सदस्य के रूप में पेश करने के लिए काफी ज्यादा स्टाइलिश कपड़े पहनता है और रंग बिरंगा मेकअप करता है. 

किस्सा जुड़ा है ड्रैग शब्द ?

ड्रैग शब्द गै पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ है, जो महिलाओं के कपड़े पहनते हैं और उनकी तरह मेकअप करते हैं. उन्हें ड्रैग क्वीन के रूप में जाना जाता है. 

क्या है विवाद का कारण ?

दरअसल, बिग विग एक पिक्चर बुक है, जो बच्चों को ड्रैग परफॉर्मर्स के बारे में मजेदार तरीके से एजुकेट करती है लेकिन, लोगों ने कहा कि इससे बच्चों के मन में बचपन से ही LGBTQ के बारे में डाला जा रहा है. ऐसे में न चाहते हुए भी वह इसे अपनाएंगे. 

ये भी पढ़ें : 


 

Read more!

RECOMMENDED