LIC Plan: एलआईसी अपने इस पॉलिसी को जल्द करने जा रही बंद, कहीं आपने भी तो नहीं लगाया है इसमें पैसा, यहां चेक करें कब है लास्ट डेट

एलआईसी  अपनी धन वर्षा पॉलिसी को बंद कर रही है. ऐसे में अगर आपने इस पॉलिसी में निवेश किया है तो आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि इस स्कीम की लास्ट डेट क्या है? आइए जानते हैं कब बंद होगी धन वर्षा पॉलिसी.

एलआईसी धन वर्षा स्कीम बंद होगी.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 6:13 PM IST
  • Dhan Varsha प्लान में आपको एक ही बार प्रीमियम जमा करना होता है 
  • आप 31 मार्च 2023 तक इसका उठा सकते हैं लाभ 

एलआईसी अपनी एक स्पेशल पॉलिसी को जल्द ही बंद करने वाली है. इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी धनवर्षा स्कीम. यह 31 मार्च, 2023 को खत्म हो जाएगी. एलआईसी के चेयरमैन एमआर कुमार ने यह जानकारी दी है.आप इस पॉलिसी को 31 मार्च से पहले खुलवाकर 31 मार्च तक इसका लाभ उठा सकते हैं. यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है.

एलआईसी धन वर्षा योजना एक नॉन-लिंक्ड, व्यक्तिगत, बचत और एकल प्रीमियम बीमा योजना है जो सेविंग और सिक्योरिटी दोनों प्रदान करती है. योजना पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु के मामले में मृत्यु लाभ प्रदान करती है. प्लान बार-बार प्रीमियम जमा करने की जरूरत को भी खत्म करता है. इस योजना में निवेश के दो ऑप्शन मौजूद हैं.

निवेश के ऑप्शन
एलआईसी धन वर्षा स्कीम के तहत आपको कुल दो विकल्प से निवेश करने का मौका मिलता है. पहला में आपको प्रीमियम का 1.25 तक का रिटर्न मिलता है. ऐसे में अगर आप 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं तो डेथ बेनिफिट के रूप में नॉमिनी को 12.5 लाख रुपए मिलेगा. वहीं दूसरे विकल्प में पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने पर आपको 10 गुना तक का रिटर्न मिल सकता है. ऐसे में आपको 10 लाख रुपए के निवेश पर 1 करोड़ रुपए का रिटर्न मिलेगा.

मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा रिटर्न
अगर कोई पॉलिसी होल्डर योजना के पूरे होने तक जीवित रहता है तो ऐसी स्थिति में उसे बेसिक सम एश्योर्ड के साथ ही गारंटीड एडिशंस का लाभ भी मिलता है. यह गारंटीड रिटर्न हर साल के अंत में पॉलिसी में जमा होते हैं जो पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर मिल जाएगा.

पॉलिसी की खासियत
एलआईसी धन वर्षा योजना को दस या पंद्रह साल के लिए खरीदा जा सकता है. पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है, और पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता तीन वर्ष है, जिसमें अधिकतम आयु 15 वर्ष की अवधि के लिए 60 वर्ष है. वहीं दस साल के लिए पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु आठ वर्ष है, अधिकतम आयु 40 वर्ष है.


 

Read more!

RECOMMENDED